हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में हेल्थ शील्ड (एचएचएस) द्वारा एसओए एम्बुलेंस का अधिग्रहण और लर्नर लाउंज का उद्घाटन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी मेडिकल और वेलनेस कार्यक्रम की हेल्थ शील्ड पहल को एचएनएलयू परिसर के निवासियों के लिए दो नई ‘अत्याधुनिक’ एम्बुलेंस मिलीं। ‘फोर्स’ एम्बुलेंस का एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट मॉडल अंडरकैरिज, ऑक्सीजन सिलेंडर ब्रैकेट,  प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स एवं  मुख्य स्ट्रेचर से सुसज्जित है। 50,39,655/- की लागत से क्रय की गई एम्बुलेंस छत्तीसगढ़ राज्य में किसी भी शैक्षणिक संस्थान के लिए अपनी तरह की पहली एम्बुलेंस है।

एचएनएलयू हेल्थ शील्ड पहल के अंतर्गत  प्रत्येक छात्र के लिए 1 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा लॉन्च किया गया है , जो व्यापक स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक अग्रणी और देखभाल करने वाला प्रयास रहा है  एवं दूसरे वर्ष के छात्रों के लिए लिए नवीनीकरण  फिर से किए गए हैं  । इसके अलावा परिसर में मेडिकल सेंटर में वीवाई अस्पताल के एक पुरुष डॉक्टर  और एक महिला डॉक्टर हैं जो प्रतिदिन परामर्श हेतु उपलब्ध रहते हैं और वीवाई अस्पताल से उपचार हेतु विशेष व्यवस्था  है। विश्वविद्यालय के पास वर्तमान में परामर्श के लिए एक विजिटिंग क्लिनिकल मनोवैज्ञानिक और ‘योर दोस्त’ के साथ एक ऑनलाइन परामर्श अनुबंध भी है।

HNLU के पास लर्निंग रिसोर्स सेंटर (LRC) में एक नया लर्नर्स लाउंज (LL -1) भी है, जो गोदरेज क्यूबिकल्स के साथ 200 सीटों की बैठने की क्षमता वाला एक नवीन डिज़ाइन युक्त  रीडिंग लाउंज है। गोदरेज एक्जीक्यूटिव फोर -इन-वन गोलाकार क्यूबिकल एवं  स्वाइवल चेयर की सुविधा  निजता प्रदान  करने के साथ एकाग्रता पूर्ण अध्ययन के अनुभव प्रदान करेगा । पुस्तकालय अनुभाग (एलएल-1) एक पूरी तरह से वातानुकूलित हॉल है जिसमें प्राकृतिक रोशनी उपलब्ध है, जिसमें डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के  लिए पूर्ण ‘प्लग एंड प्ले’ विद्युत फिटिंग और वाई-फाई उपलब्ध है। विश्वविद्यालय लाउंज में पर्याप्त कंप्यूटर सुविधा भी प्रदान कर रहा है। लर्नर्स लाउंज- 2 के दो माह में पूरा हो जाने की संभावना है  जिसमे इसमें यूजी के लिए 150, पीजी के लिए 30, पीएचडी स्कॉलर्स के लिए 10 और फैकल्टी और विजिटिंग फैकल्टी के लिए 10 सीटों की बैठने की क्षमता होगी। स्काई रूफ  के साथ एलआरसी परिसर के सेंट्रल ओपन स्पेस का भी आधुनिकीकरण किया जाएगा ताकि पुस्तक प्रदर्शनियां/पुस्तक पढ़ने के कार्यक्रम और अन्य सांस्कृतिक प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किए जा सकें।

लर्नर्स लाउंज का उद्घाटन कुलपति प्रोफेसर (डॉ.) वी.सी. विवेकानंदन ने आईआईआईटी नया रायपुर के निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) प्रदीप कुमार सिन्हा की गरिमामयी उपस्थिति में किया। इस कार्यक्रम में कई प्रतिष्ठित अतिथि उपस्थित थे, जिनमें रायपुर नगर निगम के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी, छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव, एशियाई विकास बैंक की सलाहकार सुश्री वंशिका कांत और Y20-G20  के ट्रैक चेयरश्री सुयश पांडे शामिल थे। एचएनएलयू के सम्मानित डीन, फैकल्टी, स्टाफ और छात्रों की उपस्थिति ने उद्घाटन समारोह में उत्साह वर्धन किया।

एम्बुलेंसेस के उन्नयन और पुनर्निर्मित रीडर्स लाउंज के बारे में अपनी टिप्पणी देते हुए, एचएनएलयू के कुलपति प्रो. विवेकानंदन ने कहा कि , “एचएनएलयू कैम्पस धीरे-धीरे ईमारत संरचना से एक सौंदर्यिक स्थान में परिवर्तित हो रहा है जो छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक धरोहर को प्रकट करता है और हेल्थ शील्ड पहल और लर्नर्स लाउंज वन की शुरुआत के साथ ‘वर्क -लाइफ बैलेंस ‘ के मंत्र को साकार करने के लिए तत्पर है। “

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!