चिरायु योजना से हो रहा कटे-फटे होठों का इलाज,लौट रही मासूमों की जिंदगी में मुस्कान

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, बलौदाबाजार-भाटापारा

जिला बलौदाबाजार भाटापारा में एक बार पुनः राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत चल रहे चिरायु कार्यक्रम के माध्यम से 5 माह के बच्चे के कटे होठों का इलाज कर उसे नया जीवन प्रदान किया है। इस बारे में जानकारी देते हुए भाटापारा के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेन्द्र माहेश्वरी ने बताया की ग्राम राजपुर के 5 माह के बच्चे अयांश के होंठ जन्म से ही कटे हुए थे।रोजी-मजदूरी करने वाले उसके पिता हेतु किसी निजी अस्पताल में बच्चे का उपचार कराना काफी मुश्किल था ।

ऐसी स्थिति में भाटापारा विकासखंड के चिरायु टीम द्वारा सहयोग प्रदान करते हुए इस कार्यक्रम के माध्यम से रायपुर के बड़े निजी चिकित्सालय में पूरी तरह से निशुल्क ऑपरेशन करवाकर बच्चे को सामान्य जीवन प्रदान किया गया। मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर के अनुसार चिरायु के माध्यम से आंगनवाड़ी केंद्रों एवं स्कूलों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है ।

परीक्षण में किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या सामने आने पर उसके उपचार में नि:शुल्क मदद करते हुए उपचार की आवश्यक व्यवस्था करवाई जाती है।उक्त चिरायु दल में सम्मिलित रहे -डॉ शारा राम,डॉ सेवक राम साहू,बिंदु चौहान,वंदना वर्मा और अंजू साहू का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!