एनएचएम अतंर्गत आयोजित कौशल परीक्षा में विज्ञापन के दिशा-निर्देश अनुसार की जा रही भर्ती प्रक्रिया, प्रशासन ने रखा अपना पक्ष

Advertisements
Advertisements

भर्ती प्रक्रिया निष्पक्ष रूप से करायी जा रही है सम्पादित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

18 अगस्त 2023 के समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचार जीएनएम कोर्स को बताया मान्य, कौशल परीक्षा की सूची में सभी आवेदक बाहर के संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा उक्त समाचार का खण्डन किया गया है और जानकारी देते हुए बताया गया है कि जिले में विभाग अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत् विभिन्न विज्ञापित पदों पर कौशल, दक्षता परीक्षा का आयोजन 17 से 20 अगस्त 2023 तक किया जा रहा है। कुछ अभ्यर्थियों के द्वारा अनुभव एवं बोनस अंक तथा जीएनएम को समान अवसर दिये जाने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया गया है।

विज्ञापन के दिशा निर्देश बिंदु क्रमांक 4.4 के अनुसार केवल शासकीय, अर्द्धशासकीय शासन से वित्त पोषित संस्थानों का अनुभव प्रमाण पत्र मान्य किया जाना है। उसी प्रकार बिंदु क्रमांक 3.5 के अनुसार नर्सिंग ऑफिसर, नर्सिंग ऑफिसर (आईसीयू), लैबोरेटरी टेक्नीशियन एवं फार्मासिस्ट के पदों हेतु उच्च योग्यता धारी अभ्यर्थियों (पहले अंकित शैक्षणिक योग्यता) को भर्ती प्रक्रिया में प्राथमिकता दिया जाना है। जिसके अनुसार बीएससी नर्सिंग को प्राथमिकता दिया जाकर कौशल परीक्षा हेतु वरीयता सूची बनाई गई है। दिशा निर्देश के बिंदु क्रमांक 9.2 के अनुसार केवल आवेदन कर देने मात्र से ही किसी अभ्यर्थी द्वारा चयन का दावा मान्य नहीं होगा अंतिम चयन सूची जारी करने के पूर्व मूल प्रमाण पत्रों की जांच की जायेगी। इसमें सही पाये जाने पर ही उनके चयन हेतु अग्रिम कार्यवाही की जायेगी।

कौशल व दक्षता परीक्षा पूर्व सभी अभ्यिर्थियों को दावा आपत्ति करने हेतु समय दिया गया था। अमन सिंह सिदार के द्वारा नर्सिंग ऑफिसर के आवेदन में ओटी असिस्टेंट का अनुभव लगाया गया है जो पदानुकूल नहीं है। अवधेश भगत के द्वारा प्रशिक्षणार्थी के रूप में कार्य करने का प्रमाण पत्र लगाया गया है। निरूपमा के द्वारा कोविड में कार्य करने का 10 अंक बोनस के रूप में दिया गया है। निजी नर्सिंग होम का संलग्न अनुभव को किसी भी प्रकार का अंक नहीं दिया जाना है। सूची के 24 वें नम्बर पर एक आवेदक के द्वारा एएनएम पद के लिये निर्धारित योग्यता नहीं रखने के बावजूद नम्बर दिया जाना लेख है। विज्ञापित पदों पर ऑनलाईन आवेदन मंगाये गये थे। जानकारी अभ्यर्थियों के द्वारा भरी गयी है। कौशल व दक्षता के समय सभी अभ्यर्थियों का मूल दस्तावेज का परीक्षण किया जा रहा है जिनके दस्तावेज विज्ञापन अनुसार सही पाये जा रहे हैं केवल उन्हें ही कौशल व दक्षता परीक्षा में सम्मिलित किया जा रहा है। भर्ती प्रक्रिया निष्पक्ष रूप से सम्पादित करायी जा रही है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!