प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तपकरा में सर्पदंश कार्यशाला का हुआ आयोजन: भारत में सर्प की 240 प्रजातियां, इनमें 20 फीसदी ही हैं विषैले

Advertisements
Advertisements

कार्यशाला में सर्पदंश पीड़ित व्यक्ति को जल्द से जल्द हॉस्पिटल पहंुचने पर दिया जोर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

फरसाबहार विकासखण्ड के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तपकरा में सर्पदंश कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में तपकरा क्षेत्र के विभिन्न गावँ के जनप्रतिनिधि, पीएचसी तपकरा के डॉ पैकरा, स्टाफ, बैगा-गुनिया, मितानिन, एमटी एवं स्वस्थ्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सर्प विशेषज्ञ कैसर हुसैन के द्वारा सर्प के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि भारत में सांप की 240 प्रजातियां हैं इनमें 20 फीसदी ही विषैले होते हैं। साथ ही उन्होंने सर्पदंश व्यक्ति को जल्द से जल्द हॉस्पिटल पहंुचने पर विशेष जोर दिया गया। सर्पदंश से बचने के उपाय एवं सर्पदंश होने पर ईलाज इत्यादि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दिया गया।

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्पदंश प्रशिक्षण कार्ययोजना तैयार कर जिले के समस्त विकास खंडों में सर्पदंश जन जागरूकता अभियान के तहत् सरपंच, सुपरवाइजर, डब्ल्यूसीडी, मितानिन, एमटी, बीसी, सुपरवाइजर स्वास्थ्य, सी.एच.ओ. ए.एन.एम. बैगा-गुनिया, गांव प्रमुख एवं सामाजिक कार्यकर्ता को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!