खण्ड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक हुई आयोजित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुर विकासखण्ड के जनपद पंचायत सभाकक्ष में खण्ड स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में वित्तीय वर्ष के शासन प्रायोजित ऋण योजनाओं के लक्ष्य की प्रगति की समीक्षा तथा वर्तमान वित्तीय के लक्ष्य अनुसार नये ऋण प्रकरण तैयार करने तथा प्राप्त ऋण प्रकरणों का जल्द से जल्द निपटान करने के संबंध में चर्चा की गई। साथ ही बैंकिंग विकास के आंकड़ो, वार्षिक साख योजना की उपलब्धि, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की प्रगति, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की प्रगति, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की प्रगति, अंत्याव्यवसायी स्वरोजगार आदिवासी स्वरोजगार योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन सहित अन्य विभागीय योजनाओं की प्रगति की बैंकवार विस्तृत समीक्षा की।

बैठक में सभी बैंक एवं शासकीय विभाग को आपस में समन्वय कर कार्य करने की बात कही गई। क्रियान्वयन एजेंसी विभाग और बैंक अधिकारियों को आपस में समन्वय बनाकर ऋण प्रकरणों की स्वीकृति में तेजी लाने के निर्देश दिए। सभी बैंकर्स को व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करने एवं लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र निराकृत करने के लिए कहा गया। सामुदायिक एवं हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। इस हेतु सभी बैंकर्स ऐसे हितग्राही मूलक योजनाओं के प्रकरणों में जल्द निर्णय लेकर प्रकरण स्वीकृत करे। जिससे ग्रामीणों को लाभ प्राप्त हो सके। सभी बैंक प्रतिनिधियों को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, पीएमईजीपी, शिक्षा ऋण, सहित अन्य ऋण के लिए प्राप्त आवेदनों का जल्द से जल्द स्वीकृत करते हुए हितग्राहियों और स्व सहायता समूहों को समय अवधि में ऋण की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया।

इस अवसर पर जनपद पंचायत सीईओ लोकहित भगत,  सीएम डीआईसी मो. खान, बैंकों के शाखा प्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मत्स्यपालन विभाग, एनआरएलएम के डीडीएम, सहित विभिन्न विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!