पत्थलगांव के घोघरा में किया जा रहा है नाला सफाई सह गहरीकरण कार्य : जल भराव क्षमता में होगी वृध्दि, लगभग 25 एक्कड कृषि भूमि में सिंचाई हेतु कृषकों को मिलेगा जल

Advertisements
Advertisements

जल भराव क्षमता में वृध्दि होने से आजिविका के नये साधन प्राप्त होंगे, मच्छली पालन सहित दोहरी खेती का लोगों को मिलेगा लाभ

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिले के जनपद पंचायत पत्थलगांव अंर्तगत ग्राम पंचायत घोघरा में मनरेगा योजना अंतर्गत नाला सफाई सह गहरीकरण कार्य किया जा रहा है। इस नाला सफाई होने से जल संरक्षण के साथ-साथ भू-जल स्तर में भी वृध्दि एवं ग्रामीण लोगो की आजिविका में आर्थिक उन्नति होगी एवं ग्रामीणो के निस्तारी, सिंचाई मछली पालन का कार्य किया जाएगा। प्राकितिक ढंग से बना हुआ नाला का जीर्णोधार एवं गहरीकरण कार्य कभी नही हुआ था।

नाला सफाई सह गहरीकरण कार्य वर्ष 2022-2023 में 8.757 राशि स्वीकृत कराया गया है। इस नाला सफाई सह गहरीकरण कार्य में 125 मजदूरो ने काम कर 2943 मानव दिवस अर्जित किया है। जिससे ग्रामीणों को रोजगार प्राप्त हुआ है। उक्त कार्य प्रगतिरत है।

ग्राम पंचायत घोघरा में नाला सफाई सह गहरीकरण कार्य 1.0 कि.मी. का है नाला की क्षमता की वृध्दि हेतु मिट्टी खोदाई के पश्चात् नाला की जलधारण क्षमता पहले से बढेगी। जिससे आने वाले समय में जल भराव क्षमता में वृध्दि होगी। साथ जिर्णोधार करने से उपरी जलसतह में जल संधारण होने की क्षमता में वृध्दि होगा। आस पास के किसानो के द्वारा नाला के जल का उपयोग कृषि कार्य के लिए किया जाएगा। उक्त नाला से लगभग 25 एक्कड में सिंचित कृषि भूमि की वृध्दि होगी तथा लोगों को आजिविका के नये साधन प्राप्त होंगे। किसान दोहरी फसल का भी लाभ ले सकेगें।

नरवा मिशन के अंतर्गर्त 31 जुलाई को जिल पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत अध्यक्ष्र, जनपद सदस्य, ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव द्वारा ग्रामीणों की उपस्थिति में नरवा रैली कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें वर्षा के माघ्यम से गिरा हुआ पानी को बचाव तथा उपयोग करने एवं भू-जल के पानी को कम खपत कर अनावश्क पानी बहाव न करने के उपाय बताया गया। साथ ही निवासरत वरिष्ठ नागरिको को सरपंच के द्वारा सम्मानित किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!