जशपुर: प्रशिक्षु आईएएस अधिकारियों की टीम ने गांव में जाकर सरकारी योजनाओं को जाना

Advertisements
Advertisements

विद्यालय में पहुंचकर बच्चों के साथ किया मध्यान्ह भोजन

पहाड़ी कोरवा जनजाति की संस्कृति और परंपरा से हुए अवगत, ली स्वास्थ्य सेवाओं की भी जानकारी

जिले के उत्कृष्ट सफलताओं के पीछे के परिश्रम एवं चुनौतियों से हो रहे हैं प्रभावित

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी मसूरी से यूपीएससी से चयनित 14 प्रशिक्षु भारतीय प्रशासनिक अधिकारियों का दल जशपुर जिले के 7 दिवसीय प्रवास पर है। प्रशिक्षु अधिकारियों का दो समूह बना हुआ है जिसमें एक समूह बगीचा विकासखंड के पंडरापाठ और दूसरा समूह सन्ना के ग्राम छिछली अ में फील्ड स्टडी एंड रिसर्च प्रोग्राम के तहत कार्य कर रहे हैं। प्रशिक्षु अधिकारियों के एक दल ने आज ग्राम छिछली अ में जाकर सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति को जाना। इस दौरान प्रशिक्षु दल ने ग्रामीणों से बातचीत कर उन तक पहुंचने वाली सरकारी सुविधाओं की प्रक्रिया भी समझी। साथ ही गांव के स्कूल, आंगनबाड़ी में जाकर वहां उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान प्रशिक्षुओं ने वहां बच्चों के साथ ही मध्याहन भोजन किया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र छिछली अ में पहुंच कर उपलब्ध संसाधनों से मिल रही सुविधाओं की स्वास्थ्य कर्मियों और अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। साथ ही वहां भर्ती गर्भवती महिलाओं सहित अन्य मरीजों से चर्चा की। प्रशिक्षु अधिकारियों की टीम ने गांव से जुड़े स्वास्थ्य, पंचायत,कृषि, बाल विकास परियोजना सहित अन्य योजनाओं की जमीनी स्थिति का अवलोकन किया। संबंधित विभागों के अधिकारियों व कर्मियों से गांव में उनके विभाग की ओर से किए गए कार्यों, चल रही योजनाओं के बारे में जानकारी ली। इसके बाद इन प्रशिक्षुओं ने गांव के अलग-अलग हिस्सों में जाकर ग्रामीण जीवन का बारीकि से अध्ययन किया।

पहाड़ी कोरवा जनजाति के लोगों से, ग्रामीणों से गांव की आबादी, गांव के इतिहास, गांव में रहने वाले लोगों की आजीविका, फसल, स्थानीय समस्याओं एवं उनके समाधान को लेकर चर्चा की। इस तरह बगीचा विकासखंड के पंडरापाठ में भी दूसरा दल द्वारा गांव से जुड़े स्वास्थ्य सेवाओं, सामाजिक परंपरा, संस्कृति रीति रिवाज की बारीकी से अध्ययन किया जा रहा हैं । भ्रमण कार्यक्रम के दौरान पिछले दो दिनों में आईएएस प्रशिक्षुओं की टीम ने जिले के कुछ बेहतरीन कार्यों को देखा ,समझा एवं उसका अध्ययन किया। जिले के उत्कृष्ट सफलताओं के पीछे के परिश्रम एवं चुनौतियों को जान कर न केवल वे प्रभावित नजर आएं बल्कि इन सभी चुनौतियों से सीख हासिल कर रहे हैं।

गौरतलब है कि फील्ड स्टडी एंड रिसर्च प्रोग्राम के तहत लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशानिक एकेडमी मसूरी से प्रशासनिक अकादमी मसूरी से आए 14 सदस्यीय प्रशिक्षु प्रशासनिक अधिकारियों का दल जशपुर जिले का 7 दिवसीय प्रवास पर है। और जिले में ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर अध्ययन कर रहे हैं । प्रशिक्षु अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों की विभिन्न गतिविधियों सहित शासकीय योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त कर करें हैं । प्रशिक्षु अधिकारी आगामी 02 सितम्बर तक ग्रामों का भ्रमण करेंगे। 7-7 अफसरों की दो टीम बनाई गई है जो ग्राम छिछली-अ सन्ना, एवं पंडरापाठ, बगीचा में जाकर विभिन्न योजनाओं एवं उनके क्रियान्वयन के संबंध में अध्ययन भ्रमण कर रहें हैं । साथ ही जिले के भौगोलिक स्थिति, सामाजिक परंपरा, संस्कृति रीति रिवाज, पर्यटन स्थल, ऐतिहासिक स्थल, बगीचा क्षेत्र के नाशपाती, चाय बागान , सेव, मिर्च की खेती सहित अन्य क्षेत्रों का भ्रमण कर अध्ययन करेंगे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!