जशपुर जिले के प्रभारी सचिव ने धान खरीदी एवं टीकाकरण के संबंध में ली अधिकारियों की बैठक, जिले में विशेष रणनीति तैयार कर कराए शत प्रतिशत टीकाकरण

Advertisements
Advertisements

धान खरीदी केन्द्रों में सुचारू व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. प्रभारी सचिव डॉ. सी.आर.प्रसन्ना ने विगत दिवस कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले में धान खरीदी एवं टिकाकरण के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। इस अवसर पर कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल, मुख्यकार्यपालन अधिकारी के.एस.मण्डावी, संयुक्त कलेक्टर अखिलेश साहू, खाद्य, विपणन, नागरिक आपूर्ति निगम, सहकारी संस्थान सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रभारी सचिव ने धान खरीदी केन्द्रों में सुचारू व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बारदाने की उपलब्धता के लिए समितिवार विशेष रणनीति तैयार करने की बात कही। इस हेतु मिलर्स बारदाने, पीडीएस बारदाने का समय पर समितियों में भंडारण कराने के लिए निर्देशित किया। साथ ही मिलर्स द्वारा समय पर समितियों से धान का उठाव कराने के लिए कहा। जिससे धान खरीदी कार्य में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। प्रभारी सचिव ने नोडल अधिकारी अपेक्स बैंक को धान खरीदी के साथ ही राशि भुगतान की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में अवैध धान के परिवहन पर रोक लगाने के लिए सभी सीमावर्ती चेकपोस्ट पर कड़ी निगरानी रखने व कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही निगरानी दल के द्वारा सभी उपार्जन केन्द्रों की नियमित मॉनिटरिंग करने की बात कही।

इसी प्रकार प्रभारी सचिव ने जिले में टीकाकरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को प्रथम एवं द्वितीय डोज के लिए बचे लोगों का प्राथमिकता से टीकाकरण करने के निर्देश दिए। इस हेतु सरपंच सचिव सहित अन्य स्थानीय अधिकारियों की सहायता से ग्रामवार टीका के लिए बचे लोगों को चिन्हांकित कर उनकी सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा। उन्होंने अधिकारियो को आगामी टीकाकरण महाअभियान के दौरान विशेष रणनीति तैयार कर जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण कराने की बात कही। इस हेतु अधिक से अधिक टीकाकरण सत्र आयोजित करने, टीकाकरण दलों की संख्या बढ़ाने, लोगों को मोबिलाईज कराने की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा।

उन्होंने जिले में कोविड-19 के नए वेरिएंट से बचाव के लिए जरूरी तैयारियों के बारे में जानकारी लेते हुए जिला अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य केन्द्रों और कोविड केयर सेंटर में पर्याप्त आक्शीजन बेड, दवाईयां, ऑक्सीजन सिलेंण्डर, वेंटिलेटर सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश दिए है। साथ ही जिले में निर्मित्त किए गए ऑक्शीजन प्लांट, वॉयरोलॉजी लैब की स्थिति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले में विदेश से आने वाले यात्रियों की अनिवार्य रूप से टैªकिंग करने सहित फैलाव को रोकने के लिए जिला स्तर पर प्रभावी कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही जिले के सभी धान खरीदी केन्द्रों में भी जांच और टीकाकरण शिविर लगाकर धान बेचने आ रहे किसानों की जांच और टीकाकरण करने के लिए कहा। साथ ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के प्रमुख स्थलों, चौक-चौराहों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने के लिए प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

इस दौरान प्रभारी सचिव द्वारा स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए अन्य योजनाओं को भी समय पर पूर्ण कराने एवं लोगों को लाभ पहंुचाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो में मैनपावर एवं मशीनरी की उपलब्धता के संबंध में भी जानकारी ली एवं सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रसव कक्ष सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित रखने के लिए निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!