यू.डी. मिंज ने न्यायाधीश माता-पिता की स्मृति में उनकी ‘लाइब्रेरी ऑफ लॉ’ को कुनकुरी बार एसोसिएशन के नाम किया समर्पित, हुए भावुक, बार एसोसिएशन के शपथ-ग्रहण कार्यक्रम में हुए सम्मिलित.

Advertisements
Advertisements

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला व सत्र न्यायाधीश अजीत कुमार राजभानू सहित विशिष्ट अतिथि के रूप में व्यवहार न्यायाधीश वर्ग 1 असलम खान, संसदीय सचिव छग शासन यूडी मिंज, एसडीएम श्यामा पटेल हुए सम्मिलित.

बार एसोसिएशन के अध्यक्ष गोविंद हेडा, सचिव संजय होता, उपाध्यक्ष द्वय सावित्री चौहान, देवेंद्र शर्मा, ग्रंथपाल विनोद मिश्रा, सहसचिव तुलाधर सिंह, क्रीड़ा सचिव जियाउल हक, सांस्कृतिक सचिव सलिल तिर्की का सम्पन्न हुआ शपथ ग्रहण.

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर/कुनकुरी

कुनकुरी : बार एसोसिएशन कुनकुरी के शपथ-ग्रहण कार्यक्रम में संसदीय सचिव यूडी मिंज अपने माता-पिता की लाइब्रेरी दान करने की घोषणा करके भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका से जुड़े सभी लोगों को परिवार का अंग मानता हूँ।

इसके पूर्व बार एसोसिएशन के अध्यक्ष गोविंद हेडा, सचिव संजय होता, उपाध्यक्ष द्वय सावित्री चौहान, देवेंद्र शर्मा, ग्रंथपाल विनोद मिश्रा, सहसचिव तुलाधर सिंह, क्रीड़ा सचिव जियाउल हक, सांस्कृतिक सचिव सलिल तिर्की का शपथ ग्रहण सम्पन्न हुआ। शपथ-ग्रहण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अतिरिक्त जिला व सत्र न्यायाधीश अजीत कुमार राजभानू थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में व्यवहार न्यायाधीश वर्ग 1 असलम खान, संसदीय सचिव छग शासन यूडी मिंज, एसडीएम श्यामा पटेल सम्मिलित हुए।

कार्यक्रम में कुनकुरी बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित अध्यक्ष गोविंद हेडा ने कहा कि राजस्थान सरकार ने अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू कर दिया है। यहां छत्तीसगढ़ की संवेदनशील सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। 4 सितंबर को इस मांग को पूरा करने के लिए वकीलों ने हड़ताल भी किया था। संसदीय सचिव यूडी मिंज से उन्होंने आग्रह किया कि इस विषय पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मिलकर अधिवक्ता सुरक्षा कानून लागू कराने की पहल करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वकील की मृत्यु पर पहले 3 लाख 50 हजार रुपये उसके आश्रितों को मिलता था, लेकिन कोरोना लॉक डाउन के समय इसे घटाकर 1 लाख 50 हजार कर दिया गया। मृत्यु दावा बढाने की मांग हेतु मुख्यमंत्री को स्मरण-पत्र भी भेजे जाने की जानकारी दी।

श्री हेडा ने मांग रखी कि बार एसोसिएशन के सभी सदस्यों का ग्रुप बीमा होना है, जिसका प्रीमियम राशि शासन वहन करे। उन्होंने शासन से शीघ्र ही परिवार न्यायालय की स्थापना किये जाने की भी मांग रखी। बार एसोशिएशन की ओर से अध्यक्ष श्री हेडा ने अतिथि यूडी मिंज के कार्यों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वकीलों के हर सुख-दु:ख में हमेशा साथ देने के पीछे एक वकील माता-पिता का बेटा होना बड़ा कारण समझ में आता है। यह कुनकुरी का सौभाग्य है कि हमने एक पढ़े लिखे इंजीनियर और कानून के जानकार यूडी मिंज को विधायक बनाया। इनके कार्यकाल में सभी वर्ग, समुदाय का ईमानदारी से सही विकास देखने को मिल रहा है।

बार सदस्यों हरिप्रसाद साय, बृजमोहन सिंह ने चर्चा में बताया कि इनकी खासियत यही है कि ये ख़ुद को किसी भी जाति-धर्म से बांधकर नहीं रखे, बल्कि सभी लोगों के साथ उनके ही रंग में रंगकर सदैव जल, जंगल और जमीन बचाने का काम किया है। ऐसे जननायक को दुबारा चुनकर विधान सभा में भेजने के लिए न केवल बार एसोशिएशन बल्कि हमारे पक्षकार, आम मतदाता भी बेसब्री से मतदान करने का इंतजार कर रहे हैं।

बार एसोशिएशन के सदस्यों ने विधायक यूडी मिंज के सक्रिय सहयोग के प्रति आभार जताते हुए बताया कि 10 लाख की लागत से  अभिभाषक संघ का अतिरिक्त कक्ष बन रहा है। शीघ्र ही यहां डिजिटल लाइब्रेरी भी शुरू की जाएगी। श्री मिंज ने उच्च न्यायिक सेवा में रहे माता स्वर्गीय शशिबाला मिंज, पिता स्वर्गीय अजयदान मिंज की ‘लाइब्रेरी ऑफ लॉ’ कुनकुरी बार एसोसिएशन को समर्पित करने की घोषणा करके बड़ी उदारता का परिचय दिया है। वहीं यूडी मिंज ने बताया कि तहसील परिसर में भवनों के पुनर्निर्माण के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 54 लाख रुपयों की स्वीकृति दे दी है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!