जन्माष्टमी को लेकर नहीं, जमीन विवाद को लेकर हुआ था डूमरबहार में विवाद, महाकुल समाज के प्रतिनिधि मंडल ने पंचनामा सहित कलेक्टर व एसपी को सौंपा ज्ञापन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिले के दुलदुला ब्लाक के डूमरबहार में जन्माष्टमी के आयोजन को बाधित किये जाने को लेकर उठे विवाद में उस समय नया मोड़ आ गया जब महाकुल समाज ने कलेक्टर डा रवि मित्तल और एसपी डी रविशंकर को ज्ञापन सौंप कर,पूरे मामले को जमीन विवाद से जुड़ा हुआ नीजि विवाद होने का दावा किया। ज्ञापन सौंपने आए दुलदुला ब्लाक के महाकुल समाज के जोधन यादव ने बताया कि बीते कुछ दिनों से इंटरनेट मिडिया में यह खबर तेजी से प्रसारित हो रही है कि डूमरबहार में सम्प्रदाय विशेष के लोगों द्वारा महाकुल समाज को जन्माष्टमी पर्व मनाने से जबरन रोका गया। इस मामले को लेकर,धरना प्रदर्शन भी किया जा रहा है।

घटना की गंभीरता को देखते हुए महाकुल समाज ने इसकी जांच करने का निर्णय लिया और समाज के प्रतिनिधि मंडल ने डूमरबहार पहुंच कर, घटनाक्रम की पूरी जानकारी ली । विवाद से जुड़े सभी पक्षों से बातचीत कर बयान पंजिबद्व करते हुए,इसका पंचनामा भी तैयार किया है। इस जांच में इस तथ्य की पुष्टि हुई कि डूमरबहार में जो विवाद हुआ,वह दो पक्षों के बीच जमीन को लेकर हुआ था। रैबत यादव ने बताया कि जिस जगह यह विवाद हुआ,वहां जन्माष्टमी त्यौहार के आयोजन को लेकर किसी तरह का बैठक आयोजित नहीं किया गया था। महाकुल समाज के प्रतिनिधि मंडल ने दावा किया कि गांव में जन्माष्टमी का त्यौहार पारम्परिक तरीके से बिना किसी बाधा के मनाया गया था।

उल्लेखनिय है कि दुलदुला ब्लाक के करडेगा चौकी अंर्तगत डूमरबहार में जन्माष्टमी त्यौहार को लेकर 6 सितंबर को विवाद की स्थिति निर्मित हो गई थी। करेडगा चौकी में किये गए शिकायत में वेदप्रकाश यादव,गोपाल यादव,महेश यादव ने आरोप लगाया था कि 6 सितंबर की रात 7 बजे गांव में जन्माष्टमी त्यौहार आयोजित करने के लिए महाकुल समाज के स्थानीय रहवासी बैठक कर रहे थे।

इसी दौरान प्रदीप लकड़ा वहां अपने कुछ साथियों के साथ पहुंचा और गाली गलौच और विधायक यूडी मिंज व कांग्रेस सरकार का धौंस दिखाते गांव में जन्माष्टमी त्यौहार आयोजित करने पर जान से मारने की धमकी देने लगा। घटना से नाराज हो कर ग्रामीण,रात को एकजुट हो कर,करडेगा पुलिस चौकी पहुंच गए और प्राथमिकी दर्ज कर,प्रदीप लकड़ा की गिरफ्तारी की मांग करने लगे थे। घटना की सूचना पर भारतीय जनता पार्टी के नेता पूर्व केन्द्रीय मंत्री विष्णुदेव साय सहित अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता भी चौकी पहुंच गए। इस घटना के विरोध में बीते दिनों भाजपा ने कुनकुरी और जशपुर में विधायक निवास के घेराव का भी आयोजन किया था।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!