लोयोला कॉलेज कुनकुरी में नव प्रवेशित विद्यार्थियों के स्वागत में समारोह का हुआ आयोजन

नव प्रवेशित विद्यार्थियों के सपनों का नया कल हो गया है प्रारंभ – यूडी मिंज

महाविद्यालय से प्राप्त शिक्षा आगे भविष्य निर्माण में काफी सहायक सिद्ध होगी – पूर्व कमिश्नर जेनेविबा किण्डो

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, कुनकुरी

लोयोला कॉलेज कुनकुरी में आज शनिवार को नव प्रवेशित छात्र छात्राओं के स्वागत हेतु समारोह का आयोजन महाविद्यालय प्रांगण में स्थित मंच पर हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर बीएससी अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के स्वागत गान के साथ किया गया। समारोह में मिस्टर फ्रेशर्स बीए प्रथम वर्ष के अफरोज आलम, मिस्स फ्रेशर्स बीकॉम प्रथम वर्ष की स्वीकृति दिनकर, मिस्टर हेण्डशम सीएस प्रथम वर्ष के अभिषेक कुजूर व मिस्स ब्यूटी बीएससी प्रथम वर्ष की जिया ताम्रकार को टैग प्रदान किया गया। समारोह में महाविद्यालय से अनेक प्रतिस्पर्द्धाओं में प्रतिभागी रहे विद्यार्थियों को मैडल व प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गये।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संसदीय सचिव व कुनकुरी विधायक यूडी मिंज विशिष्ट अतिथि के रूप में सेवा निवृत कमिश्नर जेनेविबा किण्डो, जशपुर राजपरिवार के कुमार यश प्रताप सिंह जूदेव, युवा कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष रूफी खान सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में विद्यार्थियों के प्रतिनिधि बनकर छात्रा वर्ग से बीएससी प्रथम वर्ष की श्वेता नायक व छात्र वर्ग से बीए प्रथम वर्ष के अफरोज आलम उपस्थित रहे।

समारोह में स्वागत उद्बोधन संस्था के प्राचार्य डॉक्टर फादर ओस्कर एस तिर्की द्वारा देते हुए समारोह में उपस्थित अतिथियों का परिचय कराया गया। मुख्य अतिथि विधायक यूडी मिंज द्वारा संस्था के सहयोग में किये गये कार्यो का उल्लेख किया। लोयोला महाविद्यालय को स्नातकोत्तर महाविद्यालय बनाने में दिये गये योगदान के बारे में भी जानकारी दी। पूर्व कमिश्नर जेनेविबा किण्डो के प्रशासनिक कार्यकाल का भी उल्लेख करते हुए उनके संत गहिरागुरू विश्वविद्यालय में वाईस चांसलर रहते हुए लोयोला महाविद्यालय में इंस्पेंक्शन के दौरान किये गये सहयोग से भी अवगत कराया। जशपुर युवराज यश प्रताप सिंह जूदेव से हुए परिचय का भी अनुभव साझा किया।

समारोह में अतिथियों के स्वागत के बाद उनके उद्बोधन का क्रम प्रारंभ हुआ जिसमें सर्व प्रथम यश प्रताप सिंह जूदेव ने संबोधित करते हुए अपने छात्र जीवन का अनुभव साझा किया और विद्यार्थियों को सहपाठी और वरिष्ठ छात्रों का सम्मान करने के साथ शिक्षकों का जीवन में महत्व पर प्रकाश डाला।

पूर्व कमिश्नर जेनेविबा किण्डो ने नव प्रवेशित विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि लोयोला महाविद्यालय प्रगतिशील संस्था है। यहां शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का भविष्य काफी उज्ज्वल है। महाविद्यालय से प्राप्त शिक्षा आगे भविष्य निर्माण में काफी सहायक सिद्ध होगी जिससे सभी क्षेत्रों में सफलता मिलेगी।

मुख्य अतिथि यूडी मिंज ने संबोधित करते हुए कहा कि नव प्रवेशित विद्यार्थियों के सपनों का नया कल प्रारंभ हो गया है। सभी विद्यार्थी जो नये सपने लेकर आये है उनका स्वागत किया और महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर बधाई दी। उन्होने महाविद्यालय की सफलता की जानकारी देते हुए बताया कि लोयोला समूह द्वारा चलाये जा रहे शिक्षण संस्थाओं में 1 लाख 35 हजार से ज्यादा शिक्षकों द्वारा 30 लाख से अधिक विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिये लोयोला आदर्श शैक्षणिक संस्थान् है। स्नातकोत्तर कक्षाएं प्रांरभ होने पर विद्यार्थियों तथा कॉलेज प्रबंधन को बधाई दी। अपने छात्र जीवन के अनुभव को भी साझा किया। विद्यार्थी जीवन में जीवन क्या है कैसे जूझकर अपने अंदर की कमी को पता कर उसे दूर कर सफलता प्राप्त करना है। जीवन में संघर्ष के बिना सफलता प्राप्त नहीं होती है।

उन्होंनें विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए आगे जशपुर जिले के पर्यावरण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जैव विविधता के लिये जशपुर जिला संरक्षित किया गया है। जशपुर क्षेत्र में पर्यावरण के चारो मौसम उपलब्ध है। औषधियों से भरा है यह जिला, टुरिज्म के लिये भी उपयुक्त है। इस जिले के पर्यावरण का संरक्षण करने का संकल्प लेने के लिये विद्यार्थियों को प्रेरित किया।

समारोह में स्वागत नृत्य संत अन्ना छात्रावास की छात्राओं द्वारा किया गया। भरतनाट्यम बीए सेकेण्ड ईयर की छात्रा नेहा तिर्की द्वारा प्रस्तुत किया गया। बीएससी व सीएस सेकेण्ड ईयर के छात्रों तथा हॉली स्पीरिट छात्रावास की छात्राओं द्वारा ग्रुप डांस के साथ विभिन्न संकाय के गु्रप व एकल नृत्य व गायन प्रस्तुत किया गया। बीएससी अंतिम वर्ष के छात्र विजय कुमार टोप्पो द्वारा आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम का संचालन अमन वर्मा, देवव्रत चक्रेश, विधि शर्मा एवं मिनाक्षी कुंवर द्वारा किया गया। समस्त कार्यक्रम सहायक प्रोफेसर श्रीमती कंचन बेक तिर्की के संयोजन में सम्पन्न हुआ।

error: Content is protected !!