सीईओ जिला पंचायत जशपुर ने अंकिरा, तुमला एवं तमता के प्राचार्यों एवं बिपतपुर के सीएसी को जारी किया कारण बताओ नोटिस

Advertisements
Advertisements

प्राचार्य विद्यालय को अपना समझकर कार्य करें तो बेहतर परिणाम प्राप्त किया जा सकता है – संबित मिश्रा

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

सभी विद्यालय के प्राचार्य एवं शिक्षक अपने विद्यालय को  अपना समझकर अपने कर्तव्य का निर्वहन करे तो गुणवत्ता के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त किया जा सकता है ।

उक्त विचार ज़िला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संबित मिश्रा ने यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत आयोजित समीक्षा बैठक में शासकीय हाई, हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्यों , विकासखंड शिक्षा अधिकारी , ए बी ई ओ एवं  सी ए सी को संबोधित करते हुए कहा कि स्कूलों में बच्चों की कम उपस्थिति  की समस्या का कारण जानते हुए उनकी समस्या का निदान करे । उन्होंने कहा कि सभी प्राचार्य यह अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करे कि यशस्वी जशपुर कार्यक्रम   के तहत दिये गये सभी निर्देशों का पालन उनके विद्यालय में किया जा रहा है । हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों के लिए बनाये गये एफ एम भी इस उद्देश्य को लेकर कार्य करें  कि उनके संकुल का विद्यालय सर्वश्रेष्ठ हो। सभी एफ एम स्कूल के अवलोकन में किसी कक्षा में  एक कालखण्ड  में पूरे समय तक बैठे और आँकलन करते हुए यह देखे कि बच्चे शिक्षक द्वारा पढ़ाए गये विषय वस्तु को समझ रहे है या नहीं और   इस बात को अवलोकन टीप में अवश्य लिखे । एफएम के कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने निर्देशित किया कि सभी एफएम सप्ताह में कम से कम एक बार अपने निर्धारित विद्यालय जाकर यशस्वी जशपुर कार्यक्रम की सभी गतिविधियों का सूक्ष्म अवलोकन करें और सही सही जानकारी अपनी मॉनिटरिंग गूगल लिंक के माध्यम से सबमिट करें।श्री मिश्रा ने प्राचार्यों की विद्यालयवार समीक्षा करते हुए  कहा कि विद्यालय के प्राचार्य अपने आप को एक रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत करे ताकि स्कूल के स्टाफ एवं बच्चे भी उनका अनुसरण कर सकें। प्राचार्यों को बच्चों के साप्ताहिक, मासिक परीक्षा में  ख़राब प्रदर्शन  की  समीक्षा  करते हुए आवश्यक सुधार करना करने के निर्देश दिए ।उन्होंने कहा कि सभी प्राचार्यों  की ज़िम्मेदारी है कि उनके विद्यालय में निर्देशानुसार साप्ताहिक एवं मासिक मूल्यांकन संपादित हो एवं परिणाम की सही सही जानकारी पोर्टल में अपलोड की जाये । साथ ही मूल्यांकन के कम परिणाम एवं अच्छे परिणाम के कारणों की जानकारी रखी जाये । श्री मिश्रा ने कहा कि ऐसे प्राचार्य जो अपने कर्तव्य एवं ज़िम्मेदारी के निर्वहन में लापरवाही बरत रहे है उन पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी ।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने  अंकिरा, तुमला एवं तमता के प्राचार्यों एवं बिपतपुर के सीएसी को  कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारी को दिया । बैठक में उपस्थित सभी विकास खंड शिक्षा अधिकारियों तथा सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि  उन्हें अपने अपने विकास खंड के सभी हाई और हायर सेकंडरी विद्यालयों की माह में कम से कम एक बार भ्रमण करना है और गुणवत्ता का आंकलन करते हुए जिला कार्यालय को रिपोर्ट प्रस्तुत करना है।

इस अवसर पर यशस्वी जशपुर के  नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता ने  कहा कि विद्यालय में बच्चों की नियमित उपस्थिति ही विद्यालय का परीक्षा परिणाम तय करती है । प्रत्येक विद्यालय में अनियमित उपस्थिति वाले बच्चों की सूची बनाई जाये और उपलब्ध शिक्षकों को ऐसे बच्चों की ज़िम्मेदारी दी जाये  ताकि शिक्षक बच्चों के घर जाये और पालकों से संपर्क कर बच्चों के स्कूल न आने के कारणों की जानकारी प्राप्त कर अपने प्राचार्य को रिपोर्ट दे । प्रत्येक हायर सेकेंडरी विद्यालय के प्राचार्य  अंतिम कालखंड में कक्षा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को जेईई और नीट परीक्षा की तैयारी के अनिवार्य रूप से कराएं।

इस बैठक में सहायक संचालक किशोर केरकेट्टा , ज़िले के सभी हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य , विकासखंड शिक्षा अधिकारी , ए बी ई ओ, सीएसी सहित यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा , अवनीश पांडेय उपस्थित

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!