कमिश्नर बस्तर ने ग्रामीण सड़क निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर सड़क निर्माण में गुणवत्ता सुनिश्चित करने पर दिया बल

Advertisements
Advertisements

अंदरूनी बसाहटों को जोड़ने ग्रामीण सड़क निर्माण कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूर्ण करें-कमिश्नर श्याम धावड़े

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जगदलपुर

बस्तर अंचल के ग्रामीण इलाकों में अंदरूनी बसाहटों को बारहमासी सड़कों से जोड़ने के लिए ग्रामीण सड़क निर्माण कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर पूर्ण किया जाये। इस दिशा में प्राथमिकता निर्धारित कर सड़क निर्माण सहित पुल-पुलिया निर्माण कार्यों को तेजी के साथ संचालित किया जाये और गुणवत्ता के मानकों का परिपालन कर सड़क निर्माण कार्यों को सुनिश्चित किया जाये। उक्त निर्देश कमिश्नर बस्तर संभाग श्री श्याम धावड़े ने शनिवार को आयुक्त कार्यालय के सभागार में छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के ग्रामीण सड़क निर्माण कार्यों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये। बैठक में उपायुक्त श्री बीएस सिदार,अधीक्षण अभियंता कांकेर मण्डल श्री डीपी भुआर्य,अधीक्षण अभियंता बस्तर मण्डल श्री अमित गुलहरे और सभी सातों जिले के कार्यपालक अभियंता और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कमिश्नर बस्तर श्री श्याम धावड़े ने बैठक में कहा कि नक्सल प्रभावित बस्तर अंचल में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पेयजल इत्यादि मूलभूत सुविधाओं के विकास को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण सड़क नेटवर्क को मजबूत बनाना जरूरी है। इसे ध्यान रखते हुए अंदरूनी बसाहटों को जोड़ने हेतु ग्रामीण सड़क निर्माण कार्यों को पर्याप्त निर्माण सामग्रियों की उपलब्धता, उपकरणों की व्यवस्था सहित आवश्यक श्रमिकों की उपलब्धता सुनिश्चित कर तेजी के साथ अनवरत रूप से संचालित किया जाये। वहीं नियमित रूप से क्षेत्र भ्रमण कर सडक़ निर्माण कार्यों का मॉनिटरिंग कर गुणवत्ता सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने नवीन स्वीकृत कार्यों को अतिशीघ्र प्रारंभ किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कमिश्नर ने पुराने ग्रामीण सड़कों के रखरखाव पर बल देते हुए कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर मतदान दलों की सुगम आवाजाही के लिए जरूरत के अनुरूप सड़कों का मरम्मत अनिवार्य रूप से किया जाये।

ग्रामीण सड़कों के मरम्मत एवं जरूरी पुल-पुलिया निर्माण हेतु बस्तर विकास प्राधिकरण मद में प्रस्ताव देने कहा।

कमिश्नर श्री श्याम धावड़े ने बस्तर संभाग के ग्रामीण सड़कों के रखरखाव हेतु मरम्मत तथा अंदरूनी ईलाके के अत्यंत जरूरी पुल-पुलिया निर्माण के लिए बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण मद से राशि प्रावधानित किये जाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किये जाने पर बल दिया और इस दिशा में बड़ी आबादी के आवागमन, प्रमुख बसाहटों से सुगम सम्पर्क तथा स्कूल-स्वास्थ्य केंद्रों से लाभान्वित होने की स्थिति का आंकलन करते हुए उक्त प्रस्ताव को तैयार कर प्रस्तुत किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक के दौरान अवगत कराया गया कि कांकेर मण्डल के अंतर्गत स्वीकृत 904 सड़क निर्माण कार्यों में से 881 सड़क निर्माण कार्य पूर्ण किये गये हैं और 23 सड़क निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। वहीं बस्तर मण्डल के अधीन बीजापुर जिले में स्वीकृत 296 सड़क निर्माण कार्यों में 175 सड़क निर्माण कार्य पूर्ण किये जा चुके हैं। दन्तेवाड़ा जिले में स्वीकृत 180 सड़क निर्माण कार्यों में 145 सड़क निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। इसी तरह सुकमा जिले में स्वीकृत 232 सड़क निर्माण कार्यों में 152 सड़क निर्माण कार्य पूर्ण किये गए हैं। बैठक में छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण के नवीन सड़क निर्माण कार्यों सहित मुख्यमंत्री ग्राम सड़क एवं विकास योजना के नवीनीकरण सड़कों तथा संधारण किये जाने वाले सड़कों और मुख्यमंत्री ग्राम गौरव पथ योजनान्तर्गत सड़क निर्माण कार्यों की प्रगति की भी विस्तृत समीक्षा की गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!