नया रायपुर से आजाद चौक तक कल 2 अक्टूबर को सैकड़ों किसान करेंगे पदयात्रा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर नया रायपुर के विस्थापन प्रभावित किसानों को न्याय देने तथा पिछले भाजपा राज के बकाया बोनस को तत्काल अदा करने की मांग पर सैकड़ों किसान कल 2 अक्टूबर को नया रायपुर से पदयात्रा करेंगे तथा रायपुर में आजाद चौक स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे।

आज यहां जारी एक बयान में संयुक्त किसान मोर्चा की समन्वय समिति ने कहा है कि नया रायपुर के भू-विस्थापित किसानों से किये गए वादे से भाजपा के बाद अब कांग्रेस सरकार भी मुकर रही है, जबकि किसानों की भूमि और आजीविका छीन जाने के बाद वे और बदहाल हो गए हैं। किसान मोर्चा ने कहा है कि पिछले पांच सालों से नया रायपुर प्रभावित किसान अपने लिए आवास भूमि और रोजगार के मुद्दे पर न्याय पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन उन पर दमन ही किया गया है। सरकार की नाक के नीचे नया रायपुर प्रभावित किसानों की यह हालत है, तो बाकी प्रदेश में किसानों की हालत को आसानी से समझा जा सकता है।

किसान मोर्चा ने कहा है कि यह कांग्रेस का ही वादा था कि भाजपा राज द्वारा रोके गए बोनस का वह भुगतान करेगी। यह बोनस किसानों का जायज अधिकार भी है, लेकिन सत्ता में आने के बाद कांग्रेस इससे मुकर गई है और किसानों का 4000 करोड़ रुपयों से अधिक का भुगतान आज तक लंबित है। संयुक्त किसान मोर्चा ने विधानसभा चुनाव की घोषणा से पूर्व इस राशि को अदा करने की मांग की है।

पूरे देश में संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा किसान पदयात्राओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ में भी किसान पदयात्रा करेंगे और गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण करके अपने संघर्ष और न्याय की लड़ाई को आगे बढ़ाने का संकल्प लेंगे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!