सांसद श्रीमती गोमती साय के अध्यक्षता में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित

Advertisements
Advertisements

सड़कों पर आए दिन होने वाले हादसों को रोकने के लिए हर संभव बेहतर कार्य योजना बनाने के सांसद ने दिये निर्देश

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सांसद श्रीमती गोमती साय ने जिले की सड़कों में होने वाली दुर्घटनाओं को लेकर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों पर आए दिन होने वाले हादसों को रोकने के लिए हर संभव कदम उठाने के निर्देश परिवहन और यातायात-पुलिस विभाग को दिए। बैठक में कलेक्टर डॉ रवि मित्तल, जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, एसडीएम प्रशांत कुशवाहा, डीएसपी राजेश देवांगन, जिला परिवहन अधिकारी विजय कुमार निकुंज सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सांसद श्रीमती गोमती साय ने जिले में दुर्घटनाजन्य वाले स्थानों को चिन्हित कर सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठानें के निर्देश दिए। उन्होंने ब्लैक स्पॉट, अंधा मोड़, रात्रि में अंधेरे की वजह से हो रही दुर्घटनाओं वाले स्थानों में प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित करने स्ट्रीट लाइट लगाने के भी निर्देश दिए। समिति की बैठक में सांसद ने क्षेत्र की सड़कों के मरम्मत के निर्देश भी दिए। उन्होंने दुर्घटनाओं की मॉनिटरिंग करने तैर डाटा तैयार करने बनी विभागों की टीम को भी जिम्मेदारी के साथ कार्य करने के निर्देश दिए।

सांसद श्रीमती गोमती साय ने शहर की सड़कों पर हूटर, प्रेशर हार्न लगाकर वाहन चलाने वाले, काली फिल्म लगाने वाले, सायरन बजाने वाले, कट मारते हुए तेज गति से वाहन चलाने वाले, मोबाइल से बात करते हुए वाहन चलाने वाले, बिना नंबरों के गाड़ी चलाने वालों सहित नाबालिगों के वाहन चलाने पर भी कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने चौक चौराहा में सीसीटीवी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नाबालिगों के वाहन चलाने पर कार्यवाही करने के साथ उनके माता-पिता को थाना बुलाकर समझाइश देने और यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले लापरवाह वाहन चालकों का लाइसेंस निरस्त करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने सड़क पर यातायात के नियम तोड़ने वालों का नंबर नोट करते हुए कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।

सांसद ने सड़कों पर तेज वाहनों की गति कम करने एवं यात्रियों की जान-माल की सुरक्षा के लिए आवश्यकता अनुसार स्पीड ब्रेकर, रंबल स्ट्रीट, साइन बोर्ड लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों पर वाहनों की तेज गति को कम करने के लिए मानक स्तर के 5-6 रबर के स्ट्रीप वाले रंबल स्ट्रीट बनाएं।

बैठक में सड़कों पर यातायात संकेत, वाहन चलाने में विचलित करने वाले होर्डिंग्स को हटाने, दुर्घटना से बचने के लिए हेलमेट, सीट बेल्ट एवं अन्य ट्रैफिक नियम के पालन की कार्यवाही तथा खतरनाक तरीके से वाहन संचालन पर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। साथ ही दुर्घटनाओं से शिकार हुए लोगों की तत्काल मदद के लिए चिकित्सा प्रबंधन बेहतर करने चिकित्सा अमला को निदेशक किया। सांसद ने यातायात नियमों के पालन, जागरूकता एवं बेहतर सुरक्षित यातायात हेतु बेहतर शिक्षा एवं जागरूकता कार्यक्रम निर्देशित किया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!