विधानसभा निर्वाचन 2023 : जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों ने जशपुर के मंत्रणा सभा कक्ष में नोडल अधिकारियों, मास्टर ट्रेनर, सेक्टर अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

Advertisements
Advertisements

ईव्हीएम, वीवीपैट के संचालन गतिविधियों की बारीकियों के संबंध में प्रशिक्षित किया गया

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

आगामी विधानसभा निर्वाचन के अंतर्गत निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों और मतदान दलों को दक्ष बनाने और निर्वाचन से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराने के उद्देश्य से विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कलेक्ट्रेट स्थित मंत्रणा सभा कक्ष में नोडल अधिकारियों, सहायक नोडल अधिकारियों ,मास्टर ट्रेनर एवं सेक्टर अधिकारियों को ईवीएम,वीवीपीएट,पोस्टल बैलेट सहित मतदान प्रक्रिया के विभिन्न बिंदुओं की बारीकी डेमोंसट्रेशन कर ईवीएम के संचालन के बारे में प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव विधानसभा के मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण में शामिल हुए। जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर श्री डी आर राठिया, सहायक प्राध्यापक, शासकीय एन ई एस महाविद्यालय जशपुर, श्री टी आर पाटले ,सहायक प्राध्यापक ,ठाकुर शोभा सिंह शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव, डॉ शशि कुमार मारकंडे ,सहायक प्राध्यापक ,ठाकुर शोभा सिंह शासकीय महाविद्यालय पत्थलगांव, प्रोफेसर विनायक साय, सहायक प्राध्यापक शासकीय बालासाहेब देशपांडे महाविद्यालय कुनकुरी के मास्टर ट्रेनरों ने मतदान दलों को दिए जाने वाले ईव्हीएम मशीन के संचालन के संबंध में प्रशिक्षण के साथ प्रपत्रों को भरने का तरीका बारी बारी से बताया गया।

निर्वाचन कार्य के सुचारू रूप से संपादन के लिए मतदान दलों को मतदान दिवस पर किए जाने वाले गतिविधियों की जानकारी से भली भांति प्रशिक्षित करने के साथ ही उन्हें उनके कर्तव्य और दायित्व की जानकारी भी दी गई। साथ ही मतदान समाप्ति के पश्चात किए जाने वाले कर्तव्य रिकार्ड किए गए मतों का लेखा सभी संबंधित प्रपत्रों को भरने और अन्य सावधानियों के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। मतदान दलों को ईवीएम मशीन के संचालन माकपोल के संबंध में भी प्रशिक्षण दिया गया।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर पी चौहान, नोडल अधिकारी, मास्टर ट्रेनर्स एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

ईव्हीएम, वीवीपैट के संचालन गतिविधियों की बारीकियों के संबंध में प्रशिक्षित किया गया’

मंत्रणा सभा कक्ष में आयोजित नोडल अधिकारियों, मास्टर ट्रेनर ,सेक्टर अधिकारियों को जिला स्तरीय सभी मास्टर ट्रेनरों ने ईव्हीएम, वीवीपैट मशीनों के संचालन, विभिन्न गतिविधियों, बरती जानी वाली सावधानियों के बारे में अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया। इस दौरान मशीनों में टैग लगाने, संचालन करने, चालू-बंद करने, , पीठासीन अधिकारी का दायित्व, मतदान दल, मतदान सामग्री ईवीएम, मतदाता सूची, सीलिंग कार्य, मतदान पूर्व की तैयारी, मतदान के दिन की तैयारी, मतदान अभिकर्ता, ईवीएम मशीन को जोड़ना, मॉक पोल प्रक्रिया, वास्तविक मतदान कराने, ईवीएम को सील करने की सामग्री, वीवीपीएटी, मतदाता की चिन्हित प्रति, अमिट स्याही, मतदाता के हस्ताक्षर, मतदान अधिकारी एक, दो, तीन अधिकारी के दायित्व, मतदाता पर्ची, मतदान कक्ष में प्रवेश सहित अन्य बिंदुओं पर बारीकी से सभी पहलुओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण में आदर्श आचार संहिता, ईव्हीएम मशीन के संचालन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। सेक्टर तथा नोडल अधिकारियों के कर्तव्य तथा ईव्हीएम मशीन के संचालन प्रक्रिया को डेमो के जरिए संचालित करके दिखाया गया। इसके साथ ही सेक्टर अधिकारियों को अपने-अपने सेक्टर में दी गई जिम्मेदारियों के निर्वहन के संबंध में विस्तार से बताया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!