संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में विद्यार्थियों के लिए मोटिवेशनल क्लास का हुआ आयोजन : मेहनत कर अपने आप को काबिल बनाये, सफलता अवश्य मिलेगी- अभय

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

विद्यार्थियों को हमेशा अपनी सोच अच्छी रखनी चाहिए। सकारात्मक सोच से ही कठिन परिस्थितियों से सामना किया जा सकता है। उक्त विचार इंडियन ऑयल कम्पनी के अधिकारी अभय एलन ने संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर के विद्यार्थियों को मोटिवेट करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को अपनी सोच सदैव सकारात्मक रखनी चाहिए जिससे परिणाम प्रात्ति में सहायता मिलती है। अपने जीवन में विद्यार्थियों को कार्य करते जाना चाहिए फल की चिंता नहीं करनी चाहिए। परिस्थिति कैसी भी हो हमें परिस्थिति अनुसार अपने आप को ढ़ाल लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवन चलेगा तो उतार चढ़ाव आते रहेगा उससे डरना नहीं है। विद्यार्थियों को हमेशा कहानी पढ़ते रहना चाहिए जिससे जीवन हेतु बहुत सारी सकारात्मक जानकारी मिलती है। इसके बाद उन्होंने एक प्रेरक कहानी भी सुनाई। इस अवसर पर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने कहा कि बच्चों को पाठ्यक्रम पूर्ण रुप से पढ़ कर बेहतर समझ बनाने के लिए सबसे पहले विषय वस्तु को बार-बार पढ़ें और लगातार अभ्यास करते रहे।जटिल चीज को सरल बनाने के लिए कठिन भाग की पुनरावृत्ति करे। योजनाबद्ध तरीके से योजनानुसार अघ्यापन कार्य करें । उन्होंने कहा कि निराश होना स्वाभाविक है। निराशा से बाहर निकलें और यह आकलन करें कि असफलता के क्या कारण है। धीरे-धीरे यह पता चलता है कि जिस व्यक्ति ने सफलता पाई है उसमें क्या अच्छाई है। सफल लोगों से बात कर उनसे बहुत कुछ ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त होती है। हमें जीवन में जब कुछ समझ में नहीं आता है तो चिंतन करें समाधान अवश्य मिलेगा । इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा ने कहा कि हम जो सोचते हैं उस हिसाब से काम नहीं होता है। बार-बार अभ्यास करने से सफलता मिलती है । जितनी बार हम गलती करेंगे उससे हमें उबरने का अवसर मिलता है । उन्होंने कहा कि यदि सीखना है तो हमें संकोच की रूकावट से आगे बढ़ना होगा। विद्यार्थियों को अपनी बात को खुलकर सामने रखना चाहिए। कार्यक्रम में श्रीमती प्रतिष्ठा आईएएस ने कहा कि यदि परिस्थिति अनुकुल नहीं होती है तो यह नहीं सोचना चाहिए कि हम नही कर सकते । यदि वो कर सकता है तो हम क्यों नहीं कर सकते यही सोच सदैव रखना चाहिए । विद्यार्थियों की मेहनत ही उनकी किस्मत बनाती है अतः मेहनत एवं लगन से अध्यापन कार्य करें। उन्होंने सभी बच्चों को मोटिवेट करते हुए पढ़ाई करने के तरीके बताए जिससे उन्होंने स्वम सफलता पाई थी और पहले प्रयास में ही अपने बैच की सबसे कम युवा आईएएस अधिकारी के रूप में चयनित हुई थी।

कार्यक्रम में संकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य विनोद गुप्ता ने संकल्प शिक्षण संस्थान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि आज संकल्प शिक्षण संस्थान अपने स्थापना काल से निरंतर सफलता की ओर अग्रसर होकर अपने उद्देश्य को पूरा कर रहा है।

कार्यक्रम में यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, अवनीश पांडेय , संकल्प शिक्षण संस्थान के शिक्षक अश्विनी सिंह, दिलीप सिंह, प्रभात मिश्रा, श्रीमती ज्योति श्रीवास्तव, ममता सिन्हा, मनीषा भगत, शांति कूजूर राजेन्द्र प्रेमी, दीपक ग्वाला सहित समस्त विद्यार्थी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!