जशपुर जिले के प्रेक्षकों ने ली राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक : आदर्श आचार संहिता का पालन करने के साथ समय पर व्यय लेखा प्रस्तुत करने के दिये निर्देश

Advertisements
Advertisements

निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें और शांतिपूर्ण चुनाव कराने में सहयोग दें- प्रेक्षक

प्रेक्षकों की उपस्थिति में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी गई निर्वाचन संबंधी जानकारी

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: विधानसभा आम निर्वाचन के लिए जिले में नियुक्त सामान्य प्रेक्षक आईएएस राजीव रंजन, आईएएस राजीव पराशर, पुलिस ऑब्जर्वर आईपीएस डॉ.फक्कीरप्पा कागिनेल्ली, व्यय ऑब्जर्वर आईआरएसयदुवंश यादव एवं ज्योतिष के ए ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में प्रेक्षकों ने अभ्यर्थियों, प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए कहा कि जिले में निर्विघ्न व शांतिपूर्ण निर्वाचन कार्य संपन्न कराने में सभी अभ्यर्थीगण व राजनीतिक दल अपना पूर्ण सहयोग दें। यदि चुनाव से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत या सुझाव उनके पास हैं तो वे अपने से संबंधित प्रेक्षक के समक्ष रखें। प्रेक्षकों ने कहा कि कोई भी अभ्यर्थी या राजनैतिक दल के प्रतिनिधि चुनाव के दौरान ऐसा कोई भी कार्य न करे जिससे कि आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन हो। निर्वाचन आचार संहिता का पालन करें।

बैठक के दौरान अभ्यर्थियों या उनके प्रतिनिधियों द्वारा पूछे गए प्रश्नों, उठाई गई शंकाओं का समाधान कर उत्तर दिया गया। सभी प्रेक्षकों ने अभ्यर्थियों को लोकतंत्र के इस पर्व को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने में सहयोग की अपील की। अपने-अपने क्षेत्र के निर्वाचन लड़ने वाले राजनीतिक दलों निर्वाचकों को आदर्श आचार संहिता के महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी गयी ।

व्यय प्रेक्षक ज्योतिष के ए ने अभ्यर्थियों को व्यय रिपोर्टिंग, व्यय लेखा प्रस्तुत करने की जानकारी दी गई। उन्हें वाहनों, जुलूसों और सार्वजनिक बैठकों के लिए अनुमति की जानकारी दी तथा चुनाव व्यय लेखा हेतु रजिस्टर मेंटेन करने एवं समय पर व्यय लेखा प्रस्तुत करने कहा ।

बैठक में ईवीएम, वीवीपेट मशीनों की कमीशनिंग की तैयार करने की तारीख, समय और इसमें अभ्यर्थियों की भूमिका एवं अभ्यर्थियों को वीवीपैट कार्य प्रणाली, चुनाव के संचालन में महत्वपूर्ण पहलू जैसे मतदान एजेंट, मतगणना एजेंट, निर्वाचन एजेंट की नियुक्ति उनके अधिकार और कर्तव्य की जानकारी दी गयी।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल ने कहा कि जिले में निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुरूप चुनाव सम्पन्न कराने के लिए विधिवत व्यवस्थाएं कर ली गई है। उन्होंने इव्हीएम के रेंडमाइजेशन एवं कमिशनिंग के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि इव्हीएम का द्वितीय रेंडमाइजेशन किया जाएगा तथा इसकी कमिशनिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को वाहन, लाउडस्पीकर के प्रयोग, नुक्कड़, रैली तथा सभा करने के लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारी की अनुमति लेनी होगी। जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पूरी सतर्कता के साथ निगरानी की जा रही है।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर आई एल ठाकुर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर पी चौहान, सर्व रिटर्निंग ऑफिसर अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!