विधानसभा निर्वाचन 2023 : चुनाव तैयारी की संबंध में हुई प्रेसवार्ता, जशपुर कलेक्टर ने दी निर्वाचन तैयारियों की जानकारी

Advertisements
Advertisements

व्यवस्थित और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने मतदान को दलों दिया जा रहा है प्रशिक्षण

तीनों विधानसभा में मतदान सामग्रियों के वितरण एवं संग्रहण की व्यवस्था की गई है

संपूर्ण सुरक्षा के साथ जिले के स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा मतदान सामग्री

अवैध सामग्री पर निगरानी टीम द्वारा की जा रही है लगातार जब्ती की कार्रवाई

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर : जिले में विधानसभा निर्वाचन में मतदान को व्यवस्थित और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए मतदान दलों में नियुक्त अधिकारी और कर्मचारी को लगतार प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल ने आज प्रेसवार्ता कर मतदान और मतगणना के संबंध की गई तैयारियों की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में अधिकारियों को चुनाव में उनके कर्तव्य और भूमिका के बारे में जानकारी दी जा रही है। मतदान की पूरी प्रक्रिया, ईवीएम मशीन से मतदान प्रक्रिया, मॉक पोल, वास्तविक पोल के बारे में भी बताया जा रहा। साथ ही सभी को सैद्धांतिक और व्यावहारिक जानकारियां दी जा रही है। मतदान दलों एवं ईवीएम मशीनों का रेंडमाइजेशन का कार्य किया जा रहा है।आज से ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का कमिशनिंग कार्य शुरू हो गया है। विधानसभावार सिलिंग का कार्य पूरा किया जाना है।   प्रकिया आज विधानसभावार6 नवंबर से 9 नवंबर तक चलेगा। मशीनों की कमिशनिंग के पश्चात् जिले के अस्थाई स्ट्रांग रुम तक परिवहन हेतु सभी विधानसभा के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया हैं। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने 80 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन दिव्यांगता वाले मतदाताओं को प्रोत्साहित करने होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की है। आयोग निष्पक्ष निर्वाचन के लिए प्रतिबद्धतापूर्वक कार्य कर रही है। मतदान दल द्वारा ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से उनका मतदान कराया जाएगा। विशेष गठित मतदान दल द्वारा मतदाता को उनके घर में मतदान कराने की निर्धारित तिथि में मतदान कराया जाएगा। विकल्प भरे हुए मतदाता निर्धारित तारीखों में अपने घर में मतदान हेतु उपस्थित रहेंगे। जिले की तीनों विधानसभा में लगभग 200 मतदाता है जो डाकपत्र से घर से मतदान करेंगे। सभी मतदाता अपने मतदान केन्द्र के बूथ लेवल अधिकारी से पूछकर पूरी प्रक्रिया को समझ सकेंगे। इस संबंध में मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

डॉ. रवि मित्तल ने बताया कि मतदान सामग्री के वितरण एवं संग्रहण की व्यवस्था तीनों विधानसभा में की गई है। जिसे दूसरे दिन जिला में बनाए गए मतगणना स्थल के स्ट्रांग रूम में सुरक्षा व्यवस्था एवम राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सुरक्षित स्ट्रांग रूम में सुरक्षा व्यवस्था के साथ स्ट्रांग रूम में पहुंचाया जाएगा। मतगणना जिले के मॉडल स्कूल में किया जाएगा।आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से लगातार कार्रवाई जारी है। कार्रवाई के दौरान लाखों रुपये की नकदी और अवैध सामग्री भी जब्त की गई है और निरंतर करवाई जा रही है। सभी कार्यवाही निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन के आधार पर की जा रही है। मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है एवं मतदान दलों को मतदान दिवस के दिन किसी प्रकार के परेशानी ना हो उसे ध्यान में रखते हुए बिजली पानी एवं भोजन की व्यवस्था स्थानीय स्तर पर की जाएगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!