विधानसभा निर्वाचन 2023 : जशपुर कलेक्टर ने ली सेक्टर अधिकारियों की बैठक, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

Advertisements
Advertisements

मतदान दलों के साथ बेहतर समन्वय कर निर्वाचन कार्य शांतिपूर्ण संपन्न कराएं-कलेक्टर

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल ने विधानसभा निर्वाचन 2023 के सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए नियुक्त एवं रिजर्व सेक्टर अधिकारियों की मंत्राण सभाकक्ष में बैठक ली। जिसमें सभी सेक्टर अधिकारियों को आबंटित मतदान केंद्रों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं जैसे छाया, पानी, बिजली, भवन की भौतिक स्थिति, शौचालय, मतदान केंद्रों तक पहुंच मार्ग इत्यादि के संबंध में विस्तार से जानकारी लिया। साथ ही प्रत्येक सेक्टर अधिकारी को आबंटित मतदान केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को मतदान दलों के साथ बेहतर समन्वय कर निर्वाचन कार्य शांतिपूर्ण संपन्न कराने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान बैठक में सेक्टर अधिकारियो को ईवीएम, सीयू और वीवीपैट मशीन का मतदान के दौरान उपयोग से जुड़े सावधानी के बारे में जानकारी दी। साथ ही साथ इन वोटिंग मशीन के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए मॉप पोल की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी गई और निर्धारित समयावधि में मतदान की सारी प्रक्रिया पूर्ण करने सभी पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों को मतदान के पूर्व की जिम्मेदारी की जानकारी दी गई तथा आबंटित मतदान केन्द्रों के क्षेत्रों में ईव्हीएम मशीनों का मतदाताओं के समक्ष प्रदर्शन, जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में स्केच मैप, दूरभाष नंबरों की सूची, चुनाव से संबंधित अधिकारियों, पुलिस थानों इत्यादि की जानकारी रखने तथा मतदान तिथि के पूर्व मतदान दल का मतदान केंद्रों में पहुंचना एवं नियंत्रण कक्ष को रिपोर्ट देना, मतदान तिथि को मतदान शुरू होने से पहले मॉकपोल कराना, मतदान केन्द्रों का निरीक्षण एवं रिपोर्टिंग, इव्हीएम मशीन खराब होने पर उसे बदलने तथा मतदान समाप्ति पश्चात् मतदान दलों की सकुशल वापसी इत्यादि के संबंध में विस्तार से दिशा निर्देश दिये गये तथा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ संबित मिश्रा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी आर पी चौहान, रिटर्निंग आफिसर प्रशांत कुशवाहा, स्वीप नोडल अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता, मास्टर ट्रेनर प्रोफेसर डी आर राठिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!