डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय रायपुर में विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर मेडिसिन विभाग में मधुमेह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर पं. जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय एवं डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय के मेडिसिन विभाग में ओपीडी में आने वाले मरीजों के लिए मधुमेह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विभाग के पी.जी. छात्रों ने एक इंटरैक्टिव सत्र के माध्यम से मधुमेह के लक्षण, जोखिम कारक, रोकथाम, प्रबंधन और जटिलताओं जैसे सामान्य विषयों के बारे में रोगियों और उनके रिश्तेदारों की शंकाओं का समाधान किया।  कार्यक्रम के दौरान  विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. डी. पी. लाकरा, प्रोफेसर डॉ. आर. एल. खरे, डॉ. ए. टोप्पो, डॉ. पी. दुबे और डॉ. पी. गुप्ता उपस्थित थे।

प्रो. डॉ. डी. पी. लाकरा एवं प्रो. डॉ. आर.एल. खरे ने मधुमेह के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और मधुमेह आहार से संबंधित मिथकों को दूर किया और मधुमेह रोगियों की नियमित निगरानी और आसान देखभाल के बारे में भी जनता को जागरूक किया।इस अवसर पर विशेषज्ञों ने कहा कि भारत को दुनिया की मधुमेह राजधानी मानते हुए, मधुमेह जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारी से निपटने के लिए इस तरह की पहल समय की मांग है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!