जशपुर जिले में मनाया गया संविधान दिवस : कलेक्टोरेट के मंत्रणा सभाकक्ष में छात्र-छात्राओं, अधिकारी-कर्मचारियों ने संविधान की प्रस्तावना का किया पाठन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, जशपुर

जशपुरनगर: संविधान दिवस 26 नवम्बर के अवसर पर आज जिला कलेक्टोरेट के मंत्रणा सभाकक्ष में भारतीय संविधान की प्रस्तावना (उद्देशिका) का पाठन किया गया। न्यायाधीश जेएमएफसी श्री अनिल चौहान ने स्कूल एवं महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं, अधिकारी-कर्मचारियों को संविधान के प्रति निष्ठा की शपथ दिलायी।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री एमके राव ने संविधान की संक्षिप्त जानकारी व महत्व पर प्रकाश डाला। सीजेएम श्री डी चौहान ने कहा कि हम सभी को संविधान का सम्मान करना है क्योंकि संविधान ने हमको अधिकार दिया है। परिवार न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश श्रीमती गीता नवारे ने संविधान की जानकारी दी। उन्होंने संविधान में प्रदत्त अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहने का संदेश देते हुए कहा कि भारतीय संविधान में सामाजिक, आर्थिक न्याय, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म एवं समता आदि के अधिकार प्रदान किए गए हैं। हमें राष्ट्र की एकता एवं अखंडता सुनिश्चित करने के लिए कटिबद्ध रहना चाहिए।

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने छात्र-छात्राओं को संविधान दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आप सभी निरंतर कड़ी मेहनत करें सफलता जरूर प्राप्त होगी। उन्होंने विद्यार्थियों को एकेडमिक सफलता के लिए किसी एक निश्चित सिद्धांत का जीवन में अनुसरण करते हुए आगे बढ़ने का तरीका समझाया। उन्होंने 3 सी एवं 3 एस का मंत्र बताया । जिसमें 3 एस से स्ट्रेटजी, सपोर्ट, सस्टेन कमिटमेंट के माध्यम से जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इसी तरह जीवन में हमेशा 3 सी मतलब कंप्लेंट, कंन्डेम और क्रिटिसाइज से बचते हुए अकादमिक करियर में कैसे आगे बढ़ा जा सकता है , विस्तार से समझाया। इसे अपने जीवन में लागू करने को कहा। इसके अंतर्गत किसी भी कार्य को करने से पूर्व उसकी प्लानिंग, परिवार व मित्रों का सहयोग, और अपने निर्णय पर दृढ़ रहने को सफलता की सीढ़ी बताई। साथ ही उन्होंने विफलता पर शिकायत ,खण्डन, आलोचना न करने को कहा एव बच्चों को भविष्य निर्माण की प्रेरणा दी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री डी रविशंकर ने संविधान दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं को मोटिवेट करते हुए कहा कि हमें स्वयं मजबूत बनकर राष्ट्र को मजबूत करना है एवं आत्मनिर्भर बनना है। और लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत करना है सफलता जरूर प्राप्त होगी।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर आई एल ठाकुर, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री पीसी लहरे, जिला सेवा विधि प्राधिकरण एवं कलेक्ट्रेट के अधिकारी कर्मचारी एवं कन्या महाविद्यालय, स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम जशपुर के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। इस दौरान मंच का संचालन जयेश सौरभ टोपनो के द्वारा किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!