विधानसभा निर्वाचन 2023 : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना कार्य करें संपन्न – कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, राजनांदगांव

राजनांदगांव : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डोमन सिंह की उपस्थिति में आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, माईक्रो आब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक एवं गणना सहायक अधिकारियों को मतगणना प्रक्रिया के संबंध में प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिया गया। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि 3 दिसम्बर को जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन की मतगणना छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन गंज मंडी बसंतपुर राजनांदगांव में की जाएगी। मतगणना स्थल में मतगणना अधिकारियों-कर्मचारियों को सुबह 7:00 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतगणना का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है। कलेक्टर ने मतगणना अधिकारियों को पूरी सतर्कता एवं सजगता के साथ मतगणना कार्य संपादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं मतगणना अधिकारियों मतगणना के लिए अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त करें, ताकि मतगणना कार्य नियमानुसार एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो। उन्होंने कहा कि सबसे पहले डाक मतपत्र एवं ईटीपीबीएस की गणना शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राउंड के बाद परिणामों की घोषणा की जाएगी।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स श्री कैलाश शर्मा एवं श्री दीपक ठाकुर द्वारा ईटीपीबीएस, डाकमत पत्र, ईव्हीएम एवं वीवीपैट की मतगणना के सबंध में आवश्यक नियमों एवं निर्देशों के बारे में बारीकी से जानकारी दी। उन्होंने मतगणना की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आवश्यक नियमों एवं निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने ईटीपीबीएस, डाकमत पत्रों एवं ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई। डाक मतपत्रों की गणना, ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना, मतगणना पूर्ण होने के पश्चात ईव्हीएम और निर्वाचन सामग्री को सील करना, परिणामों की घोषणा और अन्य महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया गया। मतगणना कार्य के साथ ही टेबुलेशन, ईव्हीएम एवं अन्य प्रपत्रों की सीलिंग के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान मतगणना की बारीकियों को बताया गया। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि डाक मतपत्रों के माध्यम से प्राप्त वोट की गणना पहले की जाएगी। ऐसे डाक मतपत्र जो रिजेक्ट किए जाएंगे उसे अलग से रखा जाएगा। ईटीपीबीएस के संबंध में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान यह बताया गया कि सिलिंग कार्य महत्वपूर्ण है तथा रिटर्निंग ऑफिसर इस पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य करेंगे। इस दौरान सभी अधिकारियों ने मतगणना कार्य के लिए प्रेक्टिकल करके देखा तथा मतगणना कार्य के दौरान आने वाली शंकाओं एवं जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खेमलाल वर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ एवं रिटर्निंग अधिकारी श्री गिरीश रामटेके, एसडीएम डोंगरगांव एवं रिटर्निंग अधिकारी श्री अश्वन कुमार सहित सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहित एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!