भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर ने बारहवीं ज्ञान वर्षा का सफलतापूर्वक किया आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो, रायपुर

भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर ने 2 दिसम्बर 2023 को अपने बारहवें संस्करण की “ज्ञान वर्षा: धी – भारत के रॉकस्टार्स” का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस व्याख्यान में भरत लाल, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग, भारत के महासचिव, शीर्षक “अद्भुत क्षणों के माध्यम से अर्थपूर्ण जीवन जीना – निस्वार्थ समर्पण और करुणा और उद्देश्य के प्रभावपूर्ण क्षणों के माध्यम से” पर प्रेरणादायक बातचीत की।

भरत लाल ने बातचीत की शुरुआत सभी को शुभकामनाएं देने और एक अर्थपूर्ण जीवन की दिशा को प्रकाशित करने के लिए प्रेरित जीवन अनुभवों का साझा करके की। उन्होंने इस बारे में जोर दिया कि जीवन केवल उद्देश्य रहित क्रियाओं से परे है और इसे महात्मा गांधी जैसे ऐतिहासिक व्यक्तियों के साथ समर्थन देकर उनकी प्रबोधन और सर्वोपकारी सोच की तुलना करते हुए इसे बताया। उन्होंने प्रबोधन के लिए अपने आत्म-समर्पण की जरूरत को जारी रखने का महत्व बताया, व्यक्तियों से यह कहते हुए कि वे विचार करें कि वास्तव में खुशी क्या लाती है – सीधे उपलब्धियों के बजाय प्रियजनों के साथ साझा की गई क्षणों को हाइलाइट करते हुए। उन्होंने इसे व्यक्तिगत उदाहरणों के साथ बताया, जैसे कि एक महिला की गिरी हुई इमारत को पुनर्निर्माण करने में उसकी मदद करना और एक आदिवासी लड़के के आईआईटी  के सपने का समर्थन करना।

महासचिव ने जीवन को प्रभावित करने के महत्व को रेखांकित किया, श्रोताओं से सार्थक योगदान देने के अवसर तलाशने का आग्रह किया। उन्होंने निस्वार्थ कृत्यों के मूल्य को जोर देते हुए कहा, जैसे कि पैंडेमिक के दौरान जीवन बचाने के लिए एक नर्स का व्यक्तिगत खुशी का बलिदान देना। उन्होंने समस्याओं की गहरी समझ पर बढ़ावा देने के महत्व को प्रोत्साहन दिया, समस्याओं का सिद्धांतिक दृष्टिकोण से समाधान करने के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण की प्रशंसा की, अपने मूल्यों को अपनी उत्साहनीति से मेल कराने, और अर्थपूर्ण संबंधों की प्रोत्साहना करने पर भी प्रकाश डाला । उन्होंने इसे छोटे लेकिन प्रभावशाली योगदानों के माध्यम से बनाई गई व्यक्तिगत कहानियों के महत्व को हाइलाइट करके समाप्त किया, लोगों को प्रेरित किया कि वे अपनी खुशी और उद्देश्य को खोजें और दूसरों के साथ अपने आप की तुलना न करें।

प्रतिष्ठित ज्ञान वर्षा सीरीज ने इसका आयोजन किया, जिसका उद्देश्य दूरदर्शी, नवाचारी, और भारत को बेहतर बनाने में समर्पित नेताओं को लाना है। इस घटना से भा.प्र.सं. रायपुर के प्रबंधन छात्रों को भारत लाल की असाधारण सफलता से बहुमूल्य सबक सिखने का अवसर प्राप्त हुआ। इस प्रेरणादायक घटना ने भा.प्र.सं.रायपुर और उसके छात्रों का समृद्धि और सामाजिक विकास के प्रति प्रतिबद्धता को दिखाया, और हम उन सभी उपस्थित लोगों के साथ इस अवसर लिए आभारी थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!