राजस्व प्रकरणों के निपटारे में सुस्त रवैये पर कलेक्टर हुए सख्त, लंबित आवेदनों पर सम्बंधित अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश

समदर्शी न्यूज़, बलौदाबाजार-भाटापारा : अविवादित  राजस्व प्रकरण जैसे  नामांतरण , बंटवारा ,सीमांकन का  निराकरण  समय- सीमा के बाद भी नहीं होने पर कलेक्टर  श्री चंदन कुमार ने सख्ती दिखाते हुए  राजस्व न्यायालयवार लंबित आवेदन के आधार पर सम्बंधित एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं आरआई को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मंगलवार को संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित समय -सीमा की बैठक में राजस्व प्रकरणों की  समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि राजस्व प्रकरणों में अविवादित बंटवारा व सीमांकन के कार्य सबसे आसान व जल्द निराकृत हो सकने वाले प्रकरण है लेकिन ऐसे प्रकरण भी समय- सीमा के बाहर लंबित रहना कार्य के प्रति उदासीनता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने  कहा कि राजस्व के सभी प्रकरणों को सबसे पहले सम्बंधित न्यायलय में दर्ज करें । प्रकरण दर्ज करने के बाद ही कार्यवाही प्रारम्भ करें। उन्होंने बिना अनुमति के भूमि उपयोग में  परिवर्तन  के मामलों की नियमितता के लिए अभियान चलाकर राशि जमा कराने के निर्देश दिए।  इसीतरह बटांकन के लिए शेष रकबो का भी अभियान चलाकर रिकार्ड दुरुस्तीकरण  की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4  के प्रकरण के सबंध में बिना  खात्मा रिपोर्ट के भी प्रकरण का  निराकरण करने के  निर्देश दिए। उन्होंने भू भाटक की वसूली, अभिलेख शुद्धता, डिजिटल हस्ताक्षर,विवादित एवं अविवादित बंटवारा, सीमांकन के  में तेजी लाने प्रतिदिन पटवारियों से रिपोर्ट लेने कहा।

कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र में दर्ज  गंभीर रूप से  कुपोषित बच्चों के लिए महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से विशेष अभियान चलाने के समंबन्ध में जानकारी ली। सीएमएचओ ने बताया कि जिले में 2083 गंभीर रूप से कुपोषित बच्चे चिन्हांकित हैं। इन कुपोषित बच्चों को कुपोषण से बाहर निकलने के लिए 21 दिसंम्बर 2023 से 18 जनवरी 2024 तक विशेष  अभियान चलाया जाएगा जिसमे बच्चो को प्रोटीन सप्लीमेंट के अतिरिक्त विटामिन व आयरन सिरप दी जाएगी तथा आवश्यता अनुरूप जरूरी उपचार भी किया जाएगा।  कलेक्टर ने कहा कि अभियान के दौरान बच्चों के अभिभावकों का काउंसिलिंग भी  करें ताकि कुपोषण दूर करने में उनकी भी महत्वपूर्ण सहभागिता रहे। कलेक्टर ने  टीबी  मुक्त भारत, सिकल सेल एवं एनीमिया मुक्त भारत अभियान की समीक्षा करते हुए कार्ययोजना बनाने तथा प्रतिदिन टेस्टिंग व स्कैनिंग के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिए। धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कलेक्टर  ने  अनुमानित लक्ष्य 74 लाख क्विंटल के विरुध्द अब तक 30 प्रतिशत हुए खरीदी में तेजी लाने के निर्देश दिये । उन्होंने सबसे पहले छोटे किसानों से एक बार मे ही धान खरीदी करने कहा।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती नम्रता जैन, अपर कलेक्टर द्वय श्री वीसी एक्का,एवं श्री अनुपम तिवारी, साहायक कलेक्टर सुश्री नम्रता चौबे, संयुक्त कलेक्टर श्री मिथलेश डोंडे सहित एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उलस्थित थे। 

Advertisements
error: Content is protected !!