लंबित राजस्व प्रकरणों की संख्या में करें कटौती : कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने राजस्व अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

समदर्शी न्यूज़, जगदलपुर : राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि अधिक समय से लंबित राजस्व प्रकरणों की संख्या में कटौती करें। इसके लिए राजस्व अधिकारी निर्धारित समय-सीमा में प्रकरणों की जांच कर नियमानुसार निराकरण करना सुनिश्चित करें। साथ ही आरबीसी 6-4 के प्रकरण में तत्काल कार्यवाही कर संबंधितों को राहत देने के कार्य करें। उक्त निर्देश कलेक्टर ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए।

कलेक्टर ने राजस्व के दर्ज, निराकृत और लंबित प्रकरणों की समीक्षा के साथ ही तहसील वार अविवादित नामांतरण, लंबित अविवादित नामांतरण, न्यायलय में लंबित विवादित नामांतरण, विवादित खाता विभाजन, लंबित अविवादित खाता विभाजन, सीमांकन, व्यपवर्तन के लंबित प्रकरणों, भूमि त्रुटि सुधार के कार्य, भूमि बंटन, अनुचित रूप से बेदखल किए गए भूमि स्वामी का पुनर्स्थापना, शासकीय भूमि का अतिक्रमण को रोकने और जुर्माना वसूली, संहिता की धारा 107,16(3)151 दांडिक प्रकरणों का निराकरण, असीमांकित क्षेत्र की सर्वेक्षण, नक्शा नवीनीकरण और ऑन लाइन भुइयां पोर्टल में अपडेशन जैसे मामलों पर विस्तृत चर्चाकर समीक्षा की।

कलेक्टर श्री विजय ने शीर्ष बी-121के राजस्व वर्ष के मामलों का प्रारूप पर चर्चा कर ऑन लाइन निराकरण करवाने की कार्यवाही के निर्देश दिए। साथ ही आरबीसी 6-4 के तहत जनहानि, पशुक्षति, फसलक्षति और मकानक्षति के प्रकरण के निराकरण हेतु बजट और आबंटन की स्थिति की संज्ञान लिया। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को अपने अनुभाग और तहसील क्षेत्र में धान खरीदी कार्य का सतत निरक्षण के निर्देश दिए। खरीदी केंद्रों के निरीक्षण में छोटे और सीमांत किसानों को प्राथमिकता  देने और 70-30 प्रतिशत के आधार पर छोटे व बड़े किसानों का टोकन काटने की व्यवस्था को सुदृढ़ करवाने कहा। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीपी बघेल, संयुक्त कलेक्टर, सभी अनुविभागीय दंडाधिकारी, तहसीलदार और नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

error: Content is protected !!