भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर नें बिल्डिंग कोर लीडरशिप कॉम्पिटेंसीज कार्यक्रम का किया आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, रायपुर : भारतीय प्रबंध संस्थान रायपुर (आईआईएम रायपुर) ने विभिन्न संगठनों से भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए ‘बिल्डिंग कोर लीडरशिप कॉम्पिटेंसीज’ कार्यक्रम का आयोजन किया। यह पाँच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम नया रायपुर, छत्तीसगढ़, 493661 के कैम्पस पर आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन कार्यक्रम निदेशक प्रोफेसर राम कुमार काकनी, आईआईएम रायपुर के निदेशक डॉ. प्रेम बोग्जी, और प्रोफेसर रितु गुप्ता, ईएलडीसी के चेयरपर्सन द्वारा किया गया। प्रोफेसर कमल जैन और श्रीमती निधि शर्मा इस एमडीपी में शिक्षा देने वाले अन्य प्रमुख शिक्षक हैं।

टीम-आधारित ‘लीडरशिप स्किल्स’ विकास मॉड्यूल एक प्रतिभागी को भावात्मक, ज्ञानात्मक, और क्रियात्मक आयामों से सीखने का अनुभव कराता है। यह कार्यक्रम एक जिम्मेदार नेता के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने का उद्देश्य रखता है, जो परिस्थितियों और सामाजिक कल्याण की दिशा में परिवर्तन को प्रमोट करने का प्रयास कर रहा है। इसका उद्देश्य प्रतिभागियों को निम्नलिखित का अवसर प्रदान करके कोर लीडरशिप कौशलों की विकास करना है:

➢ व्यक्तिगत उद्देश्य और मूल्यों की जागरूकता को बढ़ाना, जो व्यक्तियों को इन मूल्यों के साथ अपने क्रियाओं को मेल करने में चुनौतियों और दिलेम्माओं का सामना करने में सहायक है;

➢ विभिन्न प्रकार के परिवर्तनों और संबंधित नेतृत्व कौशलों के ज्ञान को बढ़ाना;

➢ समृद्धि की कुंजी बनाने की क्षमता मजबूत करना, समाज के लिए एक चाहिए हुए भविष्य को सहयोग करने के लिए; और

➢ अपनी प्रबल नेतृत्व क्षमताओं को मजबूत करने में अपनी प्रगति को ट्रैक करने के लिए अनुभव और सीखों को मैप करना।

यह कार्यक्रम उन आधारभूत मुख्य कौशलों और मूल्यों के आस-पास सीखने के लिए एक वातावरण स्थापित करने पर केंद्रित है, विशेष रूप से – स्वच्छ जागरूकता और स्वयंनियंत्रण, पीपल फर्स्ट, लीडिंग अदर्स, और इंटेग्रिटी।

इसकी शिक्षा विधि जर्मन थीम सेंटर्ड इंटरऐक्शन तकनीक का उपयोग करके नेतृत्व सुविधा को समर्थन करती है। इसलिए, इस कार्यक्रम में अंड्रैगोजिकल उपकरणों पर भारी निर्भर होगा, जिसमें पारंपरिक एक-तरफ़ा व्याख्यानों की बजाय इंटरऐक्टिव और प्रतिभात्मक शिक्षा विधियों को महत्व दिया जाएगा। छोटे समूह क्रियाओं और व्यक्तिगत अभ्यासों में, एक व्यक्ति अपने भविष्य के करियर मार्ग में सफलता सुनिश्चित करने के लिए जो नेतृत्व अवस्थाएं हैं, उनसे परिचित हो सकता है। यह कार्यक्रम हमारे प्रतिबद्धता का प्रमाण है कि हम उद्योगों के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व प्रतिभा को पोषित करने और राष्ट्र-निर्माण का समर्थन करने के लिए है। इस कार्यक्रम के दौरान प्राप्त की गई कौशल और ज्ञान से हमारे प्रतिभागियों को उनके भूमिकाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने और अपने कंपनी के दृष्टिकोण में महत्वपूर्ण योगदान करने की क्षमता प्राप्त होगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!