विकसित भारत संकल्प यात्रा में पात्र हितग्राहियों को योजनाओं से लाभ दिलाएं – कलेक्टर आकाश छिकारा ने समय – सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, गरियाबंद : कलेक्टर आकाश छिकारा ने समय – सीमा की समीक्षा बैठक में विभागीय योजनाओं की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। उन्होंने शासन द्वारा चलाए जा रहे महत्वपूर्ण अभियान विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे में बताया कि जिले के सभी ग्राम पंचायतों में इस कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से अधिकारी कर्मचारी जन – जन तक शासन की योजनाओं का व्यापक प्रचार – प्रसार और पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने का कार्य करें। इसके लिए पूर्व से उन गांवो में मुनादी का कार्य कराएं ताकि विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में शामिल होकर ग्रामीणजन अपनी मांग एवं समस्याओं संबंधित जानकारी दे सके और उनको शिविर के माध्यम से ही लाभान्वित किया जा सके। इसके अलावा संबंधित अधिकारी – कर्मचारी अपने – अपने विभागों को स्टाल लगाकर केन्द्र सरकार की मुख्यतः 17 योजनाओं की जानकारी देने और लोगों को इन योजनाओं से लाभान्वित करने को कहा।

उन्होंने सभी अधिकारियों को जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाएं आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, स्वच्छ भारत अभियान, जल जीवन मिशन अंतर्गत हर घर जल योजना, जन धन योजना, सुरक्षा बीमा, जीवन ज्योति बीमा, अटल पेंशन योजना जैसी शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने की बात कही। साथ ही टीबी स्क्रीनिंग, सिकल सेल, एनीमिया उन्मूलन मिशन जैसी योजनाओं के बारे में भी लोगों को जागरूक करने के लिए कहा। विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निर्धारित रूट के अनुसार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। अब तक 7 शिविर का आयोजन किया जा चुका है। उन्होंने कार्यक्रम में योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करने पर उन्हें पोर्टल में जानकारी अपलोड कराने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में विभागों द्वारा विभिन्न रिक्त पदों की पूर्ती के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई थी। किन्तु आदर्श आचार संहिता लगने के कारण भर्ती प्रक्रिया नहीं हो पायी थी। अब भर्ती प्रक्रिया की कार्यवाही शीघ्रपूर्ण करें। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि दो वर्षो से अधिक के लंबित राजस्व प्रकरणों को तत्काल निराकृत करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कहा कि जिले के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं तुरंत मिले इसके लिए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा मे दवाइयों का भण्डारण करने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को व्यवस्थित रखने के निर्देश दिये। इस अवसर पर वनमण्डलाधिकारी श्री मणीवासगन एस, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रीता यादव, अपर कलेक्टर श्री अविनाश भोई सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!