विकसित भारत संकल्प यात्रा : जशपुर जिले के ग्राम पंचायतों में शिविर का हो रहा है आयोजन, ग्राम पालीडीह में आयोजित शिविर का सीईओ ने किया अवलोकन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : प्रदेश सहित जिलेभर में विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। इसी कड़ी में आज जशपुर विकासखंड सहित जिले के सभी विकास खंडों के विभिन्न ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें जशपुर विकासखंड के ग्राम गम्हरिया, गिरांग, पत्थलगाँव के पालीडीह, पतरापली, बगीचा के ग्राम खखरा, कवई और कुनकुरी के ग्राम कमतरा, केराडीह सहित अन्य ग्राम पंचायत शामिल हैं।

ग्राम पालीडीह  में आयोजित शिविर का विकसित भारत संकल्प यात्रा के नोडल एवं जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा ने अवलोकन किया। इस दौरान सभी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी से जानकारी ली और शेष बचे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने एवं सभी लोगों का सिकल सेल स्क्रीनिंग करने हेतु निर्देशित किया। विकसित भारत संकल्प यात्रा लोगों को आपसे में जोड़ने और उन्हें सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए आवश्यक ज्ञान से लैस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं। यात्रा वैन के माध्यम से जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने और आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए बनाई गई इन योजनाओं के बारे में लोगों जागरूक किया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा सरकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर लाकर और व्यापक जानकारी देने हेतु काम आ रहा तथा लोगों के सशक्तीकरण और उत्थान के लिए एक मंच तैयार किया है।

जिले में यह परिवर्तनकारी यात्रा एक बेहतर और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए प्रभावी शासन, सामुदायिक जुड़ाव और सामूहिक दृढ़ संकल्प का एक अनुकरणीय मॉडल बन रहा हैं। यात्रा के दौरान केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके पात्र लाभार्थी मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम के तहत अन्य लोगों को अपनी सफलता की कहानी सुना रहे हैं और उन्हें प्रेरित कर रहे हैं। लाभार्थी स्वयं बता रहे हैं कि उन्होंने आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, चिरायु हरियाणा योजना, परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमैटिक पेंशन व राशन कार्ड इत्यादि योजनाओं का किस प्रकार लाभ उठाकर अपने जीवन को आसान बनाया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!