विकसित भारत संकल्प यात्रा : जशपुर जिले में प्रतिदिन सभी विकासखंड के 2-2 ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम हो रहे आयोजित, ग्राम खटंगा में आयोजित शिविर का सीईओ ने किया अवलोकन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के गांव-गांव पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। यह यात्रा आज जिले के 10 ग्राम पंचायतों में पहुंची। जिसमें  जशपुर जनपद पंचायत के ग्राम डुमरटोली, सोगड़ा, पत्थ्लगाँव के  ग्राम मुंडापारा, कटंगजोर, बगीचा के ग्राम खेडार, नन्हेसर और कुनकरी के ग्राम चराईडांड़, खटंगा  सहित फरसाबहार के अन्य ग्राम पंचायत शामिल हैं। इन ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजनों की कई  प्रकार की स्वास्थ्य जांच भी की गई। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों ने स्टॉल लगाई और नागरिकों के पंजीकरण किए।

दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक सुलभ रूप से पहुंचाने तथा इस संबंध में जानकारी देने के लिये विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। यह यात्रा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार चल रही है। ग्राम खटंगा में आयोजित शिविर का विकसित भारत संकल्प यात्रा के नोडल अधिकारी  एवं  जिला पंचायत  सीईओ श्री संबित मिश्रा ने अवलोकन किया। इस दौरान सभी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी से जानकारी ली और आवश्यक निर्देश भी दिए।

गांव-गांव तक यात्रा जाकर आम नागरिकों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के साथ ही उन्हें लाभ लेने के लिये प्रेरित भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में शनिवार  को जशपुर  विकासखंड के ग्राम डुमरटोली, सोगड़ा में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची। यात्रा का यहां जनप्रतिनिधियों और आमजन ने उत्साह के साथ स्वागत किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों ने पारंपरिक नृत्य किए। साथ ही लाभार्थी हितग्राहियों ने उन्हें मिले लाभ की जानकारी “मेरी कहानी मेरी जुबानी” के तहत  सभी को सुनाई। इसी तरह पत्थ्लगाँव के  ग्राम मुंडापारा, कटंगजोर, बगीचा, कुनकरी और  फरसाबहार के ग्राम पंचायतों में भी स्वागत किया गया ।

शिविर में  योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित हुए । इस दौरान गांव में स्वच्छता के संबंध में जानकारी दी गई। साथ ही प्रतिभावान बच्चों और महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। गांव में जल जीवन मिशन के तहत कराये गये कार्यों की जानकारी दी गई। उज्जवला योजना के तहत दिये जा रहे लाभ के बारे में बताया गया। प्रधानामंत्री आवास योजना की जानकारी भी दी गई। ग्रामीणों को “हमारा संकल्प विकसित भारत” की प्रतिज्ञा भी दिलायी गई। विकसित भारत संकल्प यात्रा आगामी दिनों में भी विभिन्न ग्राम पंचायतों में पहुंचेगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!