प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत शिविर आयोजित, विशेष पिछड़ी जनजातियों के लोगों को किया जा रहा लाभान्वित, बनाया गया आयुष्मान, आधार कार्ड, खोला गया बैंक खाता

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजातियों को लाभ पहुँचाने शिविर लगाया जा रहा है। शासन द्वारा विशेष पहल करते हुए विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक व आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना संचालित की जा रही हैं। जिसके तहत  जिले के पहाड़ी कोरवा, बिरहोर समुदाय के गांव-गांव  में  विशेष  शिविर के जरिए लोगों के घरों तक पहुंचकर उन्हें जागरूक  किया जा रहा है।

योजना के तहत विभिन्न विभागों के अधिकारी और प्रशासनिक अमला विशेष पिछड़ी जनजातियों के पंचायत, बसाहट, टोला और पारा तक पहुंच कर सहज तरीके से लोगों के बीच योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। योजना के लिए पात्र लोगों की पहचान कर मिशन मोड में कार्ययोजना बनाकर काम किया जा रहा है।

इसी कड़ी में ग्राम पंचायत बहेराखार में आयोजित शिविर में सिकलसेल जांच किया गया। साथ ही आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड भी बनाया गया। वही  ग्राम पंचायत सरधापाठ में शिविर के माध्यम से बैंक खाता खोला गया। इसी तरह ग्राम पंचायत बटाईकेला में भी शिविर आयोजित कर लोगों को लाभान्वित किया गया। अन्य ग्राम पंचायतों में पहाड़ी कोरवा, बिरहोर समुदाय के लोगों के बीच  पहुंच कर अधिकारी-कर्मचारियों ने उनसे जानकारी ली। साथ ही उन्हें जनमन योजना  की जानकारी दी गई। योजना के तहत विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना और आयुष्मान कार्ड बनाने जैसी सुविधाएं लोगों को दी जा रही हैं। योजना के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जा रहा है जिसका असर अब धरातल पर दिख रहा हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!