इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, छात्रवृत्ति, वृद्धा पेंशन का डीबीटी के माध्यम से ग्राहक ले सकते हैं शासकीय लाभ

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शाखा प्रबंधक ने जानकारी देते हुए बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, छात्रवृत्ति, वृद्धा पेंशन, मनरेगा इत्यादि सभी तरह के सरकारी लाभ डीबीटी के माध्यम से ग्राहक ले सकते है। इसी तरह 04 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का मैंडेट भी आई पी पी बी को मिला है। उन्होंने बताया कि अभी तक महतारी वंदन योजना के संबंधित कोई प्रकरण नही है। पोस्ट ऑफिस में वर्तमान में महतारी वंदना योजना के संबंध में कोई भी फॉर्म नहीं भरा जा रहा है और ना कोई भी पैसा लिया जा रहा है। अफवाह से बचे और अधिक जानकारी के लिए मुख्य पोस्ट ऑफिस जशपुर में संपर्क करें। अभी कोई भी आदेश नहीं आया है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना डाक विभाग, संचार मंत्रालय के तहत भारत सरकार के स्वामित्व वाली 100 प्रतिशत इक्विटी के साथ की गई है। आईपीपीबी को 1 सितंबर 2018 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। बैंक की स्थापना भारत में आम आदमी के लिए सबसे सुलभ, किफायती और भरोसेमंद बैंक बनाने की दृष्टि से की गई है। आईपीपीबी का मूल उद्देश्य बैंक रहित और कम बैंकिंग सुविधा वाले लोगों के लिए बाधाओं को दूर करना है और 155,000 डाकघरों (ग्रामीण क्षेत्रों में 135,000) और 300,000 डाक कर्मचारियों वाले नेटवर्क का लाभ उठाकर अंतिम छोर तक पहुंचना है।

आईपीपीबी की पहुंच और इसका ऑपरेटिंग मॉडल इंडिया स्टैक के प्रमुख स्तंभों पर बनाया गया है सीबीएस-एकीकृत स्मार्टफोन और बायोमेट्रिक डिवाइस के माध्यम से ग्राहकों के दरवाजे पर पेपरलेस, कैशलेस और उपस्थिति-रहित बैंकिंग को सरल और सुरक्षित तरीके से सक्षम करना। मितव्ययी नवाचारों का लाभ उठाते हुए और जनता के लिए बैंकिंग की आसानी पर उच्च ध्यान देने के साथ, आईपीपीबी 13 भाषाओं में उपलब्ध सहज ज्ञान युक्त इंटरफेस के माध्यम से सरल और किफायती बैंकिंग समाधान प्रदान करता है।

आईपीपीबी कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और डिजिटल इंडिया के विजन में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत तब समृद्ध होगा जब प्रत्येक नागरिक को आर्थिक रूप से सुरक्षित और सशक्त बनने का समान अवसर मिलेगा। हमारा आदर्श वाक्य सत्य है – प्रत्येक ग्राहक महत्वपूर्ण है; प्रत्येक लेन-देन महत्वपूर्ण है, और प्रत्येक जमा मूल्यवान है। आईपीपीबी के बारे में अधिक जानकारी के लिए www.ippbonline.com देखा जा सकता है।

Advertisements
error: Content is protected !!