विकसित भारत संकल्प यात्रा : जशपुर जिले की ग्राम पंचायत रुपसेरा, कुरडेग, साजापानी, पेमला, सहित अन्य पंचायतों में पहुंची यात्रा, आमजनों को किया जा रहा लाभान्वित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले भर में जारी है। इस यात्रा में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में लोग बड़ी संख्या में हिस्सा ले रहे हैं। ग्रामों में आयोजित शिविर में पहुँचने वाले लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को योजनाओं की जानकारी देने एवं पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाए गए।

यात्रा का उद्देश्य यह है कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को सरकार की संचालित योजनाओं से जोड़ना और उसे उससे लाभान्वित करना है। इसके चलते लाभार्थियों को मौके पर ही विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है और यह सिलसिला जिले भर में जारी है।

इसी कड़ी में आज यह यात्रा अलग-अलग विकासखंडों के ग्राम पंचायतों में पहुँची। जिसमें ग्राम पंचायत रुपसेरा, ग्राम कुरडेग, ग्राम पंचायत नकबा, ग्राम साजापानी, ग्राम पेमला, ग्राम जमरगी-बी सहित अन्य ग्राम पंचायत शामिल है। जहाँ आयोजित शिविरों में वैन के माध्यम से आमजनों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया। इस दौरान पूर्व में लाभ प्राप्त किए लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार आया इस संबंध में उनके अनुभव भी साझा किए गए। मेरी कहानी मेरी जुबानी में उनके अनुभव को भी उपस्थित लोगों ने सुना। जिसमें प्रमुख रुप से आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, चिरायु योजना,सुकन्या योजना सहित अन्य योजना शामिल हैं। इस दौरान आमजनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलवाई गई।

केंद्र सरकार जनजातीय, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विकसित भारत यात्रा का आयोजन कर रही है। आयोजित कार्यक्रम के दौरान ग्राम पंचायतों में एलईडी वैन के माध्यम से प्रतिदिन ग्राम पंचायतों में केंद्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जन मानस को जानकारी दी जा रही है, जिससे कि समाज के  वंचित लोगों को केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके और वह इस योजना से जुड़कर लाभान्वित हो। साथ ही मौके पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ग्राम पंचायत खगवल मे ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन व सफल छिड़काव किया गया। योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने, योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने और योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। इसी कड़ी में कल 11 जनवरी 2024 को जिले के बगीचा के ग्राम बासेन, बम्बा, फरसाबहार के  ग्राम दलटोली, ग्राम तुमला, पत्थगांव के ग्राम लोकर, ग्राम बनगांव-भी सहित अन्य ग्रामों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत  शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!