स्मार्टफोन फिल्म मेकिंग कोर्स प्रारंभ : जशपुर के आदिवासी युवा फिल्म मेकिंग के क्षेत्र में बना सकेंगे कैरियर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जिला प्रशासन जशपुर द्वारा आयोजित बेसिक कोर्स इन स्मार्टफोन फिल्म मेकिंग का प्रशिक्षण कल से प्रारंभ हुआ। इस कोर्स का शुभारंभ कलेक्टर जशपुर डॉक्टर रवि मित्तल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डी. रविशंकर, सीईओ जिला पंचायत संबित मिश्रा के आतिथ्य में संपन्न हुआ।

पाँच दिवसीय यह कोर्स जिले के स्थानीय प्रतिभागियों के संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में आयोजित हो रहा है। भारतीय फिल्म एवं टेलिविज़न संस्थान पुणे के प्रोफेसर  अजमल जामी इस कार्यशाला में प्रतिभागियों को प्रशिक्षित कर रहे हैं। प्रथम दिवस उन्होंने प्रशिक्षार्थियों को विजुअल सिनेमा की लैंग्वेज, शॉर्ट्स की साइकोलॉजी, स्मार्टफोन का कंट्रोल, स्टोरी मेकिंग, माइक्रोफोन का इस्तेमाल आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया।

इस अवसर पर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने प्रशिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्थानीय स्तर पर जिले में फिल्म जैसे क्षेत्रों में स्किल डेवलपमेंट के साधन और इसकी बारीकियां को सीखने के स्रोत उपलब्ध नहीं है इसलिए जिले की प्रतिभाशाली प्रतिभाओं को उचित अवसर उपलब्ध कराये जाने का प्रयास जिला प्रशासन कर रहा है। उन्होंने फिल्म संस्थान पुणे को सहयोग और प्रोफेसर अजमल ज़ामी को जिले के प्रतिभागियों के कौशल विकास के लिए इतनी दूर जशपुर आने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि आप सभी स्मार्टफोन फिल्म मेकिंग के स्किल सीखें और इस क्षेत्र में भी अपने करियर की संभावनाएं तलाश करें । उन्होंने प्रतिभागियों को जशपुर टूरिज्म पर विजुअल स्टोरी मेकिंग करने की सलाह भी दी। आने वाले समय में विजुअल स्टोरी मेकिंग पर जिले प्रतियोगिता कराने के बात भी उन्होंने कही।

पुलिस अधीक्षक डी रविशंकर ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि भौतिक संपदा अर्जन से पूर्व  बेहतर स्किल सीखना महत्वपूर्ण होता है।  उन्होंने यह भी कहा कि  युवा कलेक्टर डॉ रवि मित्तल का दृष्टिकोण दूरदर्शी है । स्थानीय निवासियों के लिए नये-नये इनिशिएटिव उनके द्वारा लिए जा रहे हैं। जिसकी तारीफ उन्होंने की।

कोर्स के प्रथम दिवस औपचारिक उद्घाटन में यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता, सदस्य संजीव शर्मा और अवनीश पांडेय सहित संकल्प के श्रीमती ज्योति श्रीवास्तव, श्रीमती ममता सिन्हा, राजेंद्र प्रेमी , दीपक ग्वाला सहित ज़िले  के विभिन्न विकासखण्डो के 40 प्रतिभागी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!