शासन की योजनाओं की जानकारी देने जशपुर में बने हैं पहाड़ी कोरवा का जनमन संगी : विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों के शिक्षा, सक्रिय और नौकरी पेशा वाले युवा जनमन संगी के रूप में कर रहें है कार्य

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : संगी यानी दोस्त, एक ऐसा दोस्त जिससे मिलता है मन और बेहतर लगता है संग ऐसे ही संगी बने हैं जशपुर में। जिसकी यारी से विशेष पिछड़ी जनजाति जनजाति परिवारों का काम हो रहा है आसान और मिल रहा है योजनाओं का लाभ।

पीएम जनमन योजना के तहत् कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के आदेशानुसार विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों के शिक्षा, सक्रिय और नौकरी पेशा वाले युवा जनमन संगी के रूप में विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों के लोगों का सहयोग और मदद कर रहें हैं। वे कहते हैं कि मै। जनमन संगी योजना की संगी हूं मुझे कलेक्टर द्वारा लोगों को सहयोग एवं मदद करने के लिए आदेशित किया गया है। पीएम जनमन यानी पीएम जनजाति आदिवासी वासी न्याय महाअभियान।

जनमन संगी के तहत् जुड़ी संगियॉ गांव-गांव जाके लोगों को प्रेरित करते  हैं। विशेष जनजाति के लोगों के लिए लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैंन कार्ड, बैंक खाता, आवास मकान, नल-जल योजना, किसान क्रेडिड कार्ड के संबंध में जानकारी देते हुए अवगत करा रहे हैं। ये जनमन संगी इन्ही विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों के शिक्षा सक्रिय और नौकरी पेशा लोग हैं जो लाभार्थियों की राह को आसान बनाने के लिए जनमन संगी बने हैं। घर-घर जाते हैं और लोगों को शिविर में साथ लेकर आते हैं उनका सहयोग और मदद भी करते हैं। समुदाय के लोग जनमन संगी के बुलाने पर शिविर तक आते हैं। जिनको फॉर्म भरना नहीं आता है उनका फॉर्म जनमन संगी खुद से भर देते हैं।

शिविर पहुचने वालों की संका दुविधा को दूर करना, फॉर्म भरवाना , योजनाओं की जानकारी देना ये सब मदद जनमन संगी कर रहे हैं। विशेष विछड़ी जनजाति को शिविर से बहुत ही लाभ मिल रहा है इसलिए जनमन संगियों ने प्रधानमंत्री जी को हदय से धन्यवाद दिए हैं। जनमन संगियों के संग विशेष पिछड़ी जनजातियों मिला है मन, उनकों पसंद है ये संग, लाभ मिल रहा है सभी को, क्योंकि जारी है पीएम जनमन।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!