विकसित भारत संकल्प यात्रा जशपुर जिले के विकाखण्डों में है जारी, पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं के अंतर्गत दी गई सामग्री

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जिले के विकासखण्डों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सभी ग्राम पंचायतों में न सिर्फ शासन की कल्याणकारी योजनायें पहुँच रही बल्कि जन-जन को इन योजनाओं का लाभ भी मिल रहा हैं। चाहे आयुष्मान भारत योजना हो या प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना या फिर चिरायु योजना, सुकन्या योजना हो या अन्य कोई भी योजना सभी योजनाओं की लाभार्थी हर ग्रामों में है और जो लोग इन योजनाओं से वंचित रहे गये थे अब उन्हें भी इस यात्रा के माध्यम से शत-प्रतिशत लाभान्वित किया जा रहा।

इसी कड़ी में आज कांसाबेल विकासखण्ड के ग्राम छेराघोघरा, मनोरा के ग्राम पंचायत गिधा, करडीह सहित अन्य ग्रामों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर का आयोजन किया गया। जहाँ आयोजित शिविरों में आमजनों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। वही विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया। साथ ही शिविर में छेराघोघरा ग्राम पंचायत को  ओडीएफ प्लस घोषित होने पर सम्मानित किया गया। इस दौरान मेरी कहानी मेरी जुबानी कार्यक्रम में लाभार्थियों ने अपने अनुभव को भी उपस्थित लोगों से साझा किए। जिसमें प्रमुख रुप से आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, चिरायु योजना,सुकन्या योजना सहित अन्य योजना शामिल हैं। इस दौरान आमजनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलवाई गई। केंद्र सरकार जनजातीय, ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विकसित भारत यात्रा का आयोजन कर रही है।

आयोजित कार्यक्रम के दौरान ग्राम पंचायतों में एलईडी वैन के माध्यम से प्रतिदिन ग्राम पंचायतों में केंद्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जन मानस को जानकारी दी जा रही है। साथ ही मौके पर यात्रा के अंतर्गत ग्रामों में  ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन व सफल छिड़काव किया गया जा रहा है। योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने, योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने और योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। इसी कड़ी में कल 12 जनवरी 2024 को जिले के बगीचा के ग्राम पोडापहरी, कुर्राेग, फरसाबहार के ग्राम भेलवा, ग्राम हाथीबेड, पत्थगांव के ग्राम डूमरबहार, ग्राम सराईटोला सहित अन्य ग्रामों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!