पीएम जनमन योजना : बगीचा, कुनकुरी और मनोरा क्षेत्र में लगा शिविर, विशेष पिछड़ी जनजातियों को लाभ गांव-कस्बों में शिविर का आयोजन जारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जिले में प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने हर दिन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। पहाड़ी, बिरहोर समुदाय वाले क्षेत्रों में पूरा प्रशासनिक अमला पहुंचकर लोगों को योजना की जानकारी देने के साथ-साथ लाभान्वित भी कर रहे है।

इसी कड़ी में आज बगीचा, कुनकुरी और मनोरा विकाखण्डों के क्षेत्रों में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर के बसाहट व पंचायत में पहुंचकर शिविर आयोजित कर आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, सिकल सेल जांच सहित विभिन्न प्रकार के समस्याओं एवं आवश्यकताओं से अवगत होकर निराकरण किया गया। शिविर में अधिकारी द्वारा आमजनों को  केंद्र शासन की योजना के संबंध में जानकारी देकर जागरुक एवं लाभ लेने प्रेरित किया गया। जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों के लोगों को लाभ दिलाने हेतु प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। इन शिविरों में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित एवं पात्र सभी हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। शिविर में शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा लोगों को विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग हेतु संचालित योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है। इसी कड़ी में जनजाति बहुल क्षेत्र ग्राम बगीचा के  ग्राम पंचायत कुटमा,  में आयोजित शिविर में लोगों का सिकलसेल, एनसीडी जांच किया गया। वही कुनकुरी मनोरा क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में भी सिकलसेल, एनसीडी जांच किया गया। साथ ही शिविर के माध्यम से आयुष्मान कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र बनाया गया। अन्य ग्राम पंचायतों में पहाड़ी कोरवा, बिरहोर समुदाय के लोगों के बीच  पहुंच कर अधिकारी-कर्मचारियों ने उनसे जानकारी ली। साथ ही उन्हें जनमन योजना  की जानकारी दी गई। बताया गया कि योजना के तहत विभिन्न विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना और आयुष्मान कार्ड बनाने जैसी सुविधाएं लोगों को दी जा रही हैं। योजना के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। प्रशासन द्वारा लोगों की समस्याओं से अवगत होकर उन्हें संबंधित योजनाओ के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही शिविर लगाकर योजनाओ का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!