सीमा वर्मा ने बच्चों की शिक्षा के लिए की अनोखी पहल, कानन पेंडारी में बच्चें को मिलवाया किताबो में दिखने वाले जानवरों से, बच्चों ने की चिड़िया घर में पढ़ाई के साथ मस्ती

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में लगातार विगत वर्षो से एक रुपया मुहिम की संचालिका सुश्री सीमा वर्मा  के द्वारा बच्चों के लिए अनोखी पहल की शुरुआत की गई है,  इनके द्वारा स्लम एरिया के बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जा रही है. इनके द्वारा बच्चों के भविष्य को संवारने का अथक प्रयास भी किया जा रहा है.  इसी कड़ी में  बच्चों को वाइल्ड लाइफ की जानकारी देने के लिए बच्चों को चिड़िया घर का दौरा कराया गया.

बच्चों को जानवरो के बारे में जानकारी प्रदान की गई. बच्चें भी अपने किताबों के पन्नों में पढ़ने वाले जानवरों, पक्षियों को सामने देख कर उत्साहित हो उठे, कानन पेंडारी में बच्चों ने झूले का भी लुत्फ उठाया ढेर सारी मस्ती की. सीमा वर्मा अक्सर बच्चों को मोटिवेट करने के लिए अनोखी प्रतियोगिता, खेल कूद, व्यावहारिक ज्ञान आदि की जानकारी समय समय पर देती रहती है.

एक रूपया मुहिम की संचालिका सीमा वर्मा आज किसी पहचान कि मोहताज नहीं. अक्सर इनके द्वारा एक समाज सुधारक के रूप में समाज को जागरूक शिक्षित बनाने का कार्य किया जा रहाहै. सीमा समाज से अपील करती है बच्चो को स्टेशनरी डोनेट करे, बच्चो को एजुकेशन से जोड़ने का प्रयास करे.

सीमा पिछले 5 सालों में 13,500 से अधिक स्कूली बच्चों के लिए स्टेशनरी सामग्री उपलब्ध करवा चुकी हैं और 34 स्कूली बच्चों की पढ़ाई का एक वर्ष का खर्च भी उठा चुकी हैं। इस समय सीमा 50 बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दे रही हैं।

सीमा अपने आस पास के बच्चों को गुड टच, बैड टच, पॉक्सो एक्ट,मौलिक अधिकारों, बाल विवाह,राइट टु एजूकेशन, बाल मजदूरी ,सही गलत की जानकारी अक्सर देती रहती हैं.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!