जशपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा उत्साह के साथ जारी : ग्राम पंचायत खमतादाढ़, फरसाजुड़वाईन सहित कई ग्रामों में शिविर आयोजित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ : जशपुर : केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से समाज के हर जरूरतमंद व्यक्ति को जोड़ने के उद्देश्य से शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले भर  में उत्साह के साथ जारी है। यात्रा के तहत जिले के सभी विकास खंडों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा हैं। जहाँ आमजनों को को राज्य व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। साथ ही मौके पर उज्जवला योजना, आवास योजना, केसीसी सहित अन्य योजनाओं से  पात्र हितग्राही को लाभान्वित किया जा रहा है। ही स्वास्थ्य शिविर में सिकलसेल, एनसीडी की जांच भी की जा रही है। साथ ही किसानों को ड्रोन के जरिए खाद व कीटनाशक छिडक़ाव की विधि, कृषि कार्य में जैविक खाद एवं नैनो यूरिया का उपयोग करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

इसी कड़ी में शुक्रवार को यह यात्रा बगीचा के ग्राम पंचायत खमतादाढ़, कांसाबेल के ग्राम फरसाजुड़वाईन सहित अन्य ग्राम पंचायतों में पहुंची। जहां लोगों को यात्रा का उद्देश्य व केंद्र सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं की जानकारी दी गई। इस दौरान आमजनों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ भी दिलवाई गई। ग्राम पंचायत खमतादाढ़ में आयोजित  स्वास्थ्य शिविर में लोगों का टीबी. स्क्रीनिंग, हेल्थ चेकअप व सिकलसेल टेस्ट भी की गई। इस यात्रा के दौरान केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके पात्र लाभार्थी मेरी कहानी-मेरी जुबानी कार्यक्रम के तहत अन्य लोगों को अपनी सफलता की कहानी सुना रहे हैं और उन्हें प्रेरित कर रहे हैं। लाभार्थी स्वयं बता रहे हैं कि उन्होंने आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, चिरायु हरियाणा योजना, परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमैटिक पेंशन व राशन कार्ड इत्यादि योजनाओं का किस प्रकार लाभ उठाकर अपने जीवन को आसान बनाया है। योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने, योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने और योजनाओं के निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा जारी है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ गांव-गांव में पहुंचकर केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को विस्तार से न सिर्फ जानकारी दे रहे बल्कि शत-प्रतिशत लाभान्वित भी किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!