धान खरीदी की तिथि एक महीना बढ़ायी जाये एवं न्याय योजना की चौथी किस्त का भुगतान किया जाये, अभी धान बेचने पंजीकृत लाखों किसान धान बेचने से वंचित – धनंजय सिंह ठाकुर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, रायपुर : प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा की मुख्यमंत्री विष्णु देव साय  की सरकार वादा अनुसार प्रदेश के किसानों से धान खरीदी करने से बच रही है इसलिए धान संग्रहण केंद्रों में किसानों को मांग अनुसार टोकन बारदाना नहीं दिया गया.जिसके चलते किसान  अपनी उपज को बेच  नहीं पाए हैं. किसानों को धान बेचने का पर्याप्त अवसर मिलना चाहिए.

प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय  की सरकार धान  खरीदी की तिथि एक महीना और बढ़ाये.अभी प्रदेश में धान बेचने पंजीकृत लाखों किसान धान बेचने से वंचित हैं  और 21 क्विंटल  प्रति एकड़ धान खरीदी के हिसाब से धान की खरीदी लक्ष्य से अभी लाखों मेट्रिक  टन पीछे है. ऐसे में राज्य सरकार को प्रदेश के किसानों के  हित में धान खरीदी की तिथि एक  महीना बढ़ाना चाहिए. न्याय योजना की चौथी किस्त की राशि का भुगतान भी किसानों को तत्काल करे.

प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा ने सरकार बनने पर किसानों को धान की कीमत एकमुश्त 3100 रु प्रति क्विंटल पंचायत भवन में नगद देने का वादा किया था. जो किसानो को मिल नहीं  रहा हैं. अभी किसानो को  धान की कीमत प्रति क्विंटल  मात्र 2183 रुपए  मिल रहा है जबकि पूर्ववर्ती सरकार के दौरान किसानों को धान की कीमत 2660 रुपए मिला था.

प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस की सरकार ने धान बेचने पंजीकृत 27 लाख से अधिक  किसानों से प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान की खरीदी शुरू किया था  और लगभग 135 लाख मैट्रिक टन धान की खरीदी का लक्ष्य तय किया था अब 21 क्विंटल के हिसाब से 160 लाख मैट्रिक टन से अधिक धान की खरीदी होनी है.

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!