जशपुर : महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं में भारी उत्साह, दो दिनों में 20 हजार से अधिक महिलाओं ने भरा फॉर्म

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद प्रदेश भर में योजना को लेकर महिलाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। जशपुर जिले में भी महिलाएं उत्साहपूर्वक आवेदन पंजीयन कर रहे हैं। इसके परिणाम स्वरूप मात्र दो दिनों में 20 हजार से अधिकार आवेदन प्राप्त हो चुके है और यह सिलसिला अनवरत जारी है। जिले में फॉर्म लेने और जमा करने आंगनबाड़ी केन्द्रों में महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ रही हैं। इस योजना को लेकर महिलाएं काफी उत्साहित नजर आ रही हैं। महिलाओं का कहना है कि इस योजना के तहत प्रति माह 1 हजार  व सालाना 12 हजार रुपए मिलने से निश्चित तौर पर मदद मिलेगी।

जशपुरनगर के चीर बगीचा स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में महतारी वंदन योजना का फॉर्म लेने व जमा करने पहुंची महिलाओं ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपना वादा निभाया है, मोदी की गारंटी के तहत महिलाओं को लाभ पहुँचाया जा रहा है। यह योजना महिलाओं के वित्तीय आत्मनिर्भरता की दिशा में महत्वपूर्ण कदम हैं।

केन्द्र में महतारी वंदन योजना का फॉर्म लेने पहुंची श्रीमती ’उज़्मा फिरदौस ने कहा कि योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने से सभी महिलाएं काफी उत्साहित हैं। मैं तलाकशुदा महिला हूं और सरकार इस योजना के तहत हम जैसी महिलाओं को भी आर्थिक सहायता देने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। योजना के तहत प्रति माह 1000 राशि आने से राहत मिलने के साथ ही घर खर्च में मदद मिल पाएगी।  साथ ही बच्चों के लिए जो जरूत है उसमें भी मदद मिलेगी। 

वही डोड़काचौरा स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में पहुंची श्रीमती अल्कापुरी ने कहा कि कहा कि योजना से मिलने वाली राशि का उपयोग अपने बच्चे के कॉपी-किताब खरीदने और छोटे-छोटे घरेलू खर्चों में उपयोग करेंगीं। इस योजना के लिए उन्होंने मुख्यमत्री विष्णुदेव साय जी का  आभार जताया है।

इसी तहत गढ़ा गम्हरिया स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में पहुंची श्रीमती हिरमुनी भगत ने योजना को लेकर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि सरकार की ओर से हर महीने मिलने वाली एक हजार रुपए की राशि से वह अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा कर पाएंगी। घर में कोई कमाने वाले नहीं है, ऐसे में यह योजना हमारे लिए बेहतर साबित होगी।

योजना का लाभ लेने विवाह पंजीयन नहीं होने पर स्व-घोषणा शपथ पत्र जमा किया जा सकता है। महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि महिला के विवाहित होने के संबंध में यदि उनके पास दस्तावेज उपलब्ध न हो तो वह अपना स्व घोषणा शपथ पत्र प्रस्तुत कर सकती है। महिला हितग्राही के पास मोबाइल नम्बर नहीं है तो इसके स्थान पर हितग्राही के राशन कार्ड की फोटो कॉपी आवेदन पत्र के साथ अनिवार्य रूप से प्रस्तुत कर सकती है।

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन पत्र भरने की संपूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क है। जिले भर में विगत दो दिनों में 20 हजार से अधिक महिलाओं ने आवेदन जमा किए हैं। यह आवेदन आंगनबाड़ी केन्द्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना कार्यालय, निकाय क्षेत्रों में वार्ड कार्यालय में फार्म भरे जा रहे हैं। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तारीख 20 फरवरी है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!