पीएम-सूर्य घरः ‘मुफ्त बिजली योजना’ के अंतर्गत छत्तीसगढ़ की जनता को मिलेगा दोहरा लाभ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “पीएम-सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना” की शुरूआत की गई है। योजना के तहत् एक करोड़ घरों को प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने का लक्ष्य है। योजनातंर्गत घरों की छत पर ऑनग्रिड सोलर रूफटॉप संयंत्र की स्थापना की जावेगी।

इस योजना का लाभ लेने हेतु पीएम सूर्य घर योजना की वेबसाईट https://pmsuryaghar.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है। योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को केन्द्रीय अनुदान प्राप्त होगी। इसी प्रकार घोषणा के तर्ज पर राज्य में सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने हेतु मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा योजना के तहत् ऑनग्रिड सोलर रूफटॉप संयंत्र की स्थापना हेतु राज्य अनुदान की घोषणा की गई है।

छत्तीसगढ़ राज्य के निवासियों को उक्त योजना के तहत् केन्द्र व राज्य दोनों सरकार का अनुदान प्राप्त होगा, जिससे घरों की छतों पर अधिक से अधिक सौर संयंत्रों की स्थापना हो सकेगी। अनुदान प्राप्त होने पश्चात् 1 से 10 कि.वॉ. क्षमता के ऑनग्रिड सोलर रूफटॉप संयंत्रों की स्थापना पर हितग्राहियों को कुल लागत में से लगभग रू. 30,000 से 80,000 तक की बचत होगी। निलेश श्रीवास्तव ए ई  क्रेड़ा द्वारा जिले की जनता से उक्त योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील की गई है। अधिक जानकारी के लिए जिला कार्यालय क्रीडा विभाग में संपर्क कर सकते हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!