जशपुर : लोकसभा निर्वाचन-2024 के संबंध में हुई अंतर्राज्यीय उच्च स्तरीय समन्वय बैठक, संभाग आयुक्त एवं आईजी ने ली बैठक

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : आगामी लोकसभा चुनाव-2024 को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। इसी के मद्देनजर आज छत्तीसगढ़, ओडिसा और झारखण्ड के सीमावर्ती जिलों के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक की उपस्थिति में कानून व्यवस्था और निर्वाचन के संचालन के संबंध में उच्च स्तरीय बैठक जशपुर कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में संभाग आयुक्त श्री जी आर चुरेंद्र  एवं आईजी सरगुजा रेंज अंकित गर्ग बैठक में शामिल हुए। इस अवसर पर जशपुर कलेक्टर डॉ.रवि मित्तल और पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह,जिला पंचायत सीईओ अभिषेक कुमार, सीमावर्ती राज्य के जिला गुमला एसपी, सिमडेगा एसपी, सुंदरगढ़ एसपी, कमाडेंट सीआरपीएफ 218 बटालियन गुमला सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

आईजी सरगुजा रेंज अंकित गर्ग की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान अंतर्राज्यीय सीमा पर सुरक्षा और निगरानी के लिए रणनीति बनाने को लेकर बैठक में गहन चर्चा की गई। साथ ही सीमा पर कानून व्यवस्था बनाए रखने, अंतरर्राज्यीय सीमा से असमाजिक तत्वों एवं अवैध सामग्रियों के परिवहन पर रोकथाम लगाने के लिए उपायों पर चर्चा की गई। छत्तीसगढ़, झारखण्ड  और ओडिसा राज्य के सीमावर्ती थाने में वायरलेस सेट ऑपरेटर के माध्यम से सतत् संचार कर सूचना का आदान-प्रदान करने पर चर्चा की गई।उन्होंने  बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान हमारी पूरी कोशिश एवं प्राथमिकता होनी चाहिए की सुरक्षा बल सभी जगह मौजूद हो। हर स्तर पर बेहतर तालमेल बना कर काम करना हैं। संवेदन व अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी। साथ ही निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं बेहतर तालमेल के साथ निर्वाचन करना हमारी प्राथमिकता और जिम्मेदारी है।आईजी अंकित गर्ग ने कहा कि सभी के बेहतर समन्वय से ही बेहतर काम किया जा सकता हैं। जो समन्वय और सहयोग की भवना हैं इसी से ही बेहतर परिणाम मिलेगा। सभी कामकाजों, गतिविधियों की एसपी स्तर पर मॉनिटरिंग हो, ताकि कहीं कोई कमी नहीं रह पाए। सतत् संचार कर सूचना का आदान-प्रदान हर स्तर पर हो। कानून व्यवस्था के लिए संयुक्त अभियान चलाकर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त रखने पर जोर दिए।सरगुजा कमिश्नर ने श्री जी आर चुरेंद्र ने आगामी लोकसभा निर्वाचन शांति एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करने के लिए सभी की समन्वय आवश्यक है। उन्होंने सूचना तंत्र मजबूत करने पर जोर दिया।

इस दौरान कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने कहा कि आगामी निर्वाचन शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने हेतु सीमावर्ती जिलों का आपसी सहयोग व समन्वय बेहद अहम है। पहले भी बेहतर समन्वय के साथ काम किया जा रहा था। लेकिन अब निर्वाचन कार्य में समन्वय, आपसी तालमेल को और बेहतर करना है। तथा सीमावर्ती राज्यों के अधिकारियों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाने सुझाव दिया।जशपुर पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह ने गुमला, सुंदरगढ़ और  सिमडेगा जिले के सीमा से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों  पर विस्तृत चर्चा करते हुए निगरानी व सुरक्षा को लेकर किए जा रहे प्रबंध के बारे में बात रखते हुए विस्तार से जानकारियाँ दीं। जिस पर सभी जिलों के कलेक्टर एवं एसपी ने आवश्यक कार्यवाही हेतु सहमति जताते हुए अपनी-अपनी बात रखी। वही चेकपोस्ट व अन्य आवागमन के रास्तों पर विशेष निगरानी रखने की बात कही गई।

बैठक के दौरान सीमा जांच बिंदुओं तथा सीलिंग प्वाइंट के साथ आदतन अपराधियों व निगरानी बदमाशों की सूची उपलब्ध कराने पर सहमति प्रदान की गई। इस मौके पर सीमावर्ती राज्य नियंत्रण कक्ष के माध्यम से सतत संपर्क बनाने व आवश्यक सूचना के आदान-प्रदान को लेकर प्रत्येक जिले में व्यवस्था बनाने की बात रखी गयी। साथ ही नक्सल विरोधी अभियान, कानून व्यवस्था एवं अपराधिक गतिविधियों के ऊपर प्रभावी नियंत्रण और अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर व्यापक चर्चा हुई। सीमावर्ती क्षेत्रों में बेहतर तालमेल के साथ आगामी चुनाव को संपादित करने के लिए पुलिस थाना स्तर, जिला स्तर, रेंज स्तर व अंतर्राज्यीय स्तर की लगातार बैठक आयोजित करने कहा गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!