जशपुर जिला पंचायत सीईओ ने जनपद पंचायत बगीचा में पीएम योजना के अंतर्गत गठित जनमन संगीयों की ली बैठक, चर्चा कर आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, बैंक अकाउंट सहित अन्य कार्यों में सहभागिता हेतु किया प्रोत्साहित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : जिला पंचायत सीईओ अभिषेक कुमार ने जनपद पंचायत बगीचा में जनमन  संगीयों की बैठक ली। उन्होंने  जनमन संगीयों से चर्चा  कर सौंपे गए दायित्वों की जानकारी ली।विशेष पिछड़ी जनजाति के जनमन संगीयों ने बताया कि समाज के लोगों को जागरूक करने के साथ आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण पत्र सहित अन्य योजनाओं के संबंध प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जिससे पहाड़ी कोरवा समुदाय को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने शत प्रतिशत योजनाओं का लाभ दिलाने कहा।

जिला पंचायत सीईओ अभिषेक कुमार ने जनमन संगीयों के सहभागिता के लिए सराहना की और निरंतर समाज के लोगों को शासन द्वारा मिल रहे सुविधाओं का लाभ दिलाने मोर संगियों को सहयोग करने कहा। उन्होंने जनमन  संगीयों को समाज में प्रचलित कुप्रथाओं, बाल विवाह सहित अन्य सामाजिक बुराईयों को दूर करने महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने कहा।

उल्लेखनीय है कि जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा, बिरहोर जनजाति समुदाय के आर्थिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए शुरू किए गए पीएम जनमन योजना के प्रचार-प्रसार और योजना का लाभ दिलाने के लिए कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने पहल की है। उन्होने योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समुदाय के शिक्षकों को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पहाड़ी कोरवा जनमन संगी बनाया है। जनमन संगी अपने ही समुदायों के बसाहटो में जाकर के शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसार कर जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड सहित अन्य योजनाओं का फॉर्म भरने में सहयोग कर रहे हैं ।

उन्होंने शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक अकाउंट, मातृ वंदना योजना सहित अन्य प्राथमिकता वाले कार्यों का प्राथमिकता से सर्वे करने कहा।उन्होंने कहा कि पीव्हीटीजी बसाहटो में मूूलभूत कार्याे आवास, बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थय, आजीविका आदि की शत प्रतिशत सुविधाएं मुहैया कराना है। साथ ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में टीकाकरण, सुरक्षित प्रसव, आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क ईलाज, स्वच्छ पेयजल, आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों एवं गर्भवती तथा शिशुवती महिलाओं को मिल रही सुविधाओं, आजीविका के साधन, वन अधिकार पट्टा, राशन जैसी सुविधाओं का भी लाभ पहुंचाया जाएगा। जिससे वे समाज की मुख्य धारा से जुड़ पाए। पिछड़ी जनजाति के वंचित सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड एवं जनधन बैंक खाता खुलवाने के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले स्थानों में शिविर लगाने की बात कही। साथ ही इन बसाहटों में शिविर लगाने एवं अन्य माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार करने कहा। इस दौरान बगीचा,मनोरा जनपद सीईओ,मंडल संयोजक, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!