परियोजना कार्य के लिए महाविद्यालय जशपुर के छात्र-छात्राओं ने ग्रामीण जनों से की भेंट, वनांचल ग्रामों का किया भ्रमण

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : शासकीय रा.भ.रा. एन ई एस स्नातकोत्तर महाविद्यालय जशपुर नगर के एम एस सी वनस्पति शास्त्र के छात्र छात्राओं ने डा,विजय रक्षित प्राचार्य की प्रेरणा व प्रो. डी आर राठिया विभागाध्यक्ष के मार्गदर्शन में अपना प्रोजेक्ट कार्य को पूर्ण करने के लिए विभिन्न पहलुओं पर जानकारी संकलन करने के लिए दुलदुला विकास खंड अंतर्गत वनांचल ग्राम केंदपानी, जाम पानी,टेढ़ा पहाड़,साली पानी व कस्तुरा, शारदा धाम का शैक्षणिक भ्रमण किए।

भ्रमण के दौरान क्षेत्रीय वैद्यों से औषधि पादपों के बारे में एवम क्षेत्रीय परंपरागत जंगली साग- भाजी सहित जंगली खाद्य मशरूम के बारे में जानकारियां संकलन किए। भ्रमण के दौरान छात्र छात्राओं ने ग्रामीणों को महुवा वृक्ष के नीचे को साफ करने के लिए आग  लगाने  से क्या नुकसान होता है के संबंध में विस्तार से जानकारी भी दिए।

भ्रमण के दौरान केंद पानी ग्राम के निकट जंगल में लगे आग को भी छात्रों के द्वारा बुझाया गया। वस्तुत महाविद्यालय के सभी छात्र छात्राएं ग्रामीण परिवेश के है, परन्तु स्नातकोतर अध्यापन से बहुत सारी जानकारी प्राप्त होने पर गांव के लोगों के साथ साझा किया। छात्र छात्राओं के बातों को ग्रामीण जनों ने गम्भीरता से सुना और भविष्य में बताएं गए अनुसार कार्य करने का वचन भी दिया।शैक्षणिक भ्रमण में अतिथि विद्वान कु प्रतिमा चांद, कु जयंती, कु रजनी का विशेष सहयोग रहा।

Advertisements
error: Content is protected !!