सर्वांगीण ग्रामीण विकास को मिल रही मजबूती-उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,
रायगढ़, उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल आज खरसिया विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों के जनसंपर्क में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 17 लाख 45 हजार रुपये के कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया।
उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने गांवों में जनसंपर्क के दौरान ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि शासन गांवों के विकास को केन्द्र में रखते हुए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही हैं, जो आज सर्वांगीण ग्रामीण विकास को मजबूती दे रही हैं। शासन आजीविका संवर्धन के साथ शिक्षा, स्वास्थ्य, सुपोषण सभी पहलुओं पर केंद्रित योजनाएं संचालित कर रही हैं। कृषि प्रधान छत्तीसगढ़ में खेती-किसानी को मजबूती देने राजीव गांधी किसान न्याय योजना के द्वारा धान के साथ अन्य दूसरी फसलों पर आदान सहायता दी जा रही है। जिससे फसलों का बेहतर दाम मिला है। योजना के तहत प्रति एकड़ 10 हजार रुपये तक इनपुट सब्सिडी दी जा रही है। इसी के साथ ही गांवों में निवासरत भूमिहीन श्रमिकों के लिए भी योजना शुरू की गयी है। जिससे उन्हें 6 हजार रुपये की सहायता राशि इसी वित्तीय वर्ष से दिया जाएगा। आजीविका के लिए वनोपज संग्रहण का कार्य करने वाले वनवासी परिवारों की बेहतर आर्थिक स्थिति के लिए न केवल वनोपजों के खरीद का दायरा बढ़ाया गया है, बल्कि उनके समर्थन मूल्यों में भी वृद्धि की गयी है। आज 52 वनोपजों की समर्थन मूल्य में खरीदी हो रही है। तेन्दूपत्ता मानक बोरा की कीमत 25 सौ से 4 हजार किया गया है। इससे वनोपज संग्रहण और विपणन के लिए व्यवस्थित ढांचा तैयार हुआ है। उन्होंने कहा कि बच्चों को शासकीय स्कूल की फीस में अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा उपलब्ध कराने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल योजना शुरू की गयी है। जिसकी शुरुआत जिले से होने के बाद अब विकासखंड स्तर पर भी स्कूल खोले गए हैं। जिसका आगे भी विस्तार किया जाएगा। स्वास्थ्य और सुपोषण के लिए संचालित योजना का व्यापक स्तर पर क्रियान्वयन हो रहा है।


उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटेल ने कहा कि गांवों में ग्रामवसियों की आवश्यकता और मांग के हिसाब से अधोसंरचना विकास के कार्य किये जा रहे हैं। गांवों में सीसी रोड निर्माण, आंगनबाड़ी भवन, सामुदायिक भवन, सांस्कृतिक मंच, मुक्ति धाम जैसे निर्माण कार्य लगातार किये जा रहे हैं। उन्होंने लोकार्पित कार्यों के लिए सभी ग्रामवसियों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इससे गांव में मूलभूत सुविधाओं में वृद्धि होगी। इस दौरान ग्रामवासियों की समस्याओं से वे अवगत हुए तथा जल्द उसका निराकरण करने के निर्देश एसडीएम, सीईओ जनपद सहित सभी संबंधित अधिकारियों को दिए।
इस दौरान उच्च शिक्षामंत्री श्री उमेश पटेल ने ग्राम केवाली में 10 लाख रुपये की लागत से बनने जा रहे सामुदायिक भवन व ग्राम साजापाली में 6 लाख 45 हजार रुपये की लागत से बनने जा रहे आंगनबाड़ी भवन का शिलान्यास किया। साथ ही ग्राम कसाईपाली में सांस्कृतिक मंच का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती संतोषी राठिया, जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती जानकी राठिया, सरपंच केवाली रामेश्वर सिंह राठिया, रामदयाल राठिया, एसडीएम अभिषेक गुप्ता, एसडीओपी श्रीमती निमीषा पांडेय, सीईओ जनपद पंचायत हिमांशु साहू सहित ग्रामवासी उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!