रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं, खुलकर करें महादान, मैने भी किया, आप भी लोगों को रक्तदान हेतु करें प्रेरित – नंद जी पाण्डे एसडीएम

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, कुनकुरी: सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुनकुरी में आज शुक्रवार को रक्त दान शिविर का आयोजन किया गया। प्रातः दस बजे से प्रारंभ इस शिविर में दोपहर तक दर्जन भर से ज्यादा रक्तदाताओं ने रक्तदान किया है। लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है।

इस अवसर पर एसडीएम कुनकुरी नंदजी पाण्डे ने कहा रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है इसलिए रक्तदान को महादान कहते हैं, क्योंकि यह दान दूसरों की जिंदगी बचाने के साथ खुद की सेहत दुरुस्त करता है। आज मैने भी रक्तदान किया है और लोगो से अपील भी करता हूं कि वे भी रक्तदान करें।

उन्होंने आगे कहा कि हर समस्या का का कुछ न कुछ विकल्प ढूंढ निकाला गया है। लेकिन ब्लड का कोई विकल्प नहीं है। खून की कमी को केवल ब्लड डोनेशन के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है। इसलिए हर सक्षम व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। जब ब्लड बैंक में रक्त होगा, तभी लोगों की जिंदगी भी बचाई जा सकती है।

सीएमओ डॉक्टर श्रीमती के कुजूर ने कहा रक्तदान करने से शरीर में उर्जा आती है, नए रक्तकोष बनते हैं, जिससे शरीर में तंदरूस्ती आती है। शरीर में आयरन का संतुलन बना रहता है और ह्रदय रोग, कैंसर जैसे घातक बीमारियों का खतरा कम होता है। शिविर में अब तक दर्जन भर से ज्यादा लोगों ने रक्तदान किया है तथा लगातार लोग रक्तदान करने पहूंच भी रहे है। सभी रक्तदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया जा रहा है।

नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है। चिकित्सकों की माने तो कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरत मंद की मदद हो सकेगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!