धनवंतरी दवा योजना की आड़ में हो रहे अतिक्रमण की रफ्तार हुई तेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में हो रहे अतिक्रमण का असली खिलाड़ी कौन ? पढ़े भ्रष्टाचार की परत दर परत खुल रही पोल…..!!

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, कुनकुरी: कुनकुरी नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन के कक्ष क्रमांक 10 में बिना अनुमति के तात्कालिन सत्ता के संरक्षण में चल रही सरकारी योजना श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिसिन सेंटर में भ्रष्टाचार की परत दर परत काली करतूत सामने आने लगी है। पिछली ख़बर प्रकाशन के बाद मिल रही हैरान कर देने वाली जानकारियां सामने आ रही है। वही अतिक्रमण के अन्तर्गत कार्य में तेजी लाकर निर्माणाधीन भवन का शटर रातोरात लगा दिया गया है।

बता दे कि मामला केवल स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में अवैध अतिक्रमण तक ही सीमित नही है, योजना को लेकर की जा रही काली कमाई के साथ साथ अनेक प्रकार के भ्रष्टाचार से तार जुड़ रहे है। अब तक जहां पड़ताल में अवैध तरीके से अस्पताल प्रबंधन एवं नगरीय प्रशासन को अंधेरे में रखकर अवैध दुकान के निर्माण की पोल खुली तो अब प्रशासन खुलकर सामने आ गया और निर्माण को अवैध बताकर कार्यवाही करने की बात करने लगा है।

मिली जानकारी के अनुसार श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिसिन सेंटर को प्रोपराईटर विशाल गुप्ता निवासी बगीचा द्वारा संचालित किया जा रहा है तथा फार्मासिस्ट के रूप में प्रभु तिग्गा दवा दुकान में बैठते है। दुकान के संचालन के दौरान मरीजों से जानकारी मिली कि दवा का किसी प्रकार का बिल नही दिया जाता है। भुगतान भी केवल नगद के रूप में लिया जाता है, जिसके कारण अधिक भुगतान लेने पर इसे प्रमाणित भी नही किया जा सकता है।

लगभग तीन से चार वर्ष से सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के कक्ष क्रमांक 10 में संचालित श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिसिन सेंटर को अस्थायी तौर पर शासन की महत्वपूर्ण योजना के नाम पर स्थान दिया गया था। जिसे अस्पताल प्रबंधन ने कुछ दिनों बाद स्थान की कमी के कारण अन्यत्र संचालन करने कई बार नगरीय प्रशासन को पत्र लिखा भी था। जिसपर कोई कार्यवाही नही हुई।

इस प्रकरण की पड़ताल के दौरान चौकाने वाली जानकारी सामने आई है, जशपुर जिले के पांचों नगरीय निकाय में एक ही व्यक्ति विशाल गुप्ता के नाम पर श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिसिन सेंटर संचालित किया जा रहा है। एक ही व्यक्ति का एकाधिकार होने के कारण मरीजों से दवा का मनमाना मूल्य लिया जाना जानकारी में आया है। इस प्रकरण की भी गहन जांच करने से और भी कई अनियमित्ता सामने आने की संभावना है। मरीजों एवं आम नागरिकों को सस्ते मूल्य पर दवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य की प्राप्ति के लिये इस पूरी व्यवस्था का पोस्टमार्टम कर जनता की सुविधा के अनुकूल व्यवस्था स्थापित करने में शासन और प्रशासन को ध्यान देना होगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!