आर्यभट्ट विज्ञान एवं वाणिज्य योजना अंतर्गत विज्ञान एवं वाणिज्य शिक्षण केन्द्र दुर्ग में कन्या एवं जगदलपुर में बालक के प्रवेश हेतु 25 मई तक आवेदन आमंत्रित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : आदिम जाति कल्याण विभाग जशपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार शैक्षणिक सत्र 202-23 में आर्यभट्ट विज्ञान एवं वाणिज्य योजना अंतर्गत विज्ञान एवं वाणिज्य शिक्षण केन्द्र दुर्ग में कन्या एवं जगदलपुर में बालक के प्रवेश हेतु आवेदन 25 मई 2024 तक आमंत्रित किया गया है। इन केन्द्रों में प्रवेश  प्रदेश के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को दी जाएगी। 

सहायक आयुक्त ने प्रवेश के लिए निर्धारित पात्रता की जानकारी देते हुए बताया है कि अनुसूचित क्षेत्र के अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं बोर्ड की परीक्षा न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक से परीक्षा उत्तीर्ण की हो तथा विज्ञान एवं वाणिज्य विषय के साथ आगे की पढ़ाई के इच्छुक हो। ऐसे विद्यार्थी को विभाग के साथ अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर करना होगा कि पढ़ाई पश्चात् अनुसूचित क्षेत्रा में शिक्षक के रूप में सेवाएं देने के लिए सहमत है।

 उपरोक्त कंडिका (1) एवं (2) की पूर्ति करने वाले विद्यार्थियों को जगदलपुर एवं दुर्ग में संचालित शिक्षण संस्था में अस्थायी प्रवेश दिया जाएगा। ऐसे विद्यार्थियों को शासकीय अथवा मान्यता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय में स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश लेना है उन्हें 15 दिन के अंदर ही अनिवार्य रूप से प्रवेश लेना है।

स्नातक स्तर पर एक वर्ष की परीक्षा अनुत्तीर्ण विद्यार्थी को पुनः शासकीय व्यय पर केवल एक साल के लिए प्रवेश की पात्रता होगी। ऐसी कक्षाओं में पुनः अनुत्तीर्ण होने पर उन्हें 01 वर्ष तक स्वयं की व्यय पर अध्ययन करना होगा तथा स्नातक पाठ्यक्रम हेतु अधिकतम 4 वर्ष तक छात्रवृत्ति एवं अन्य सुविधाओं की पात्रता होगी। इच्छुक अभ्यर्थी प्रवेश लेने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक आयुक्त, विकासखंड शिक्षा अधिकारी, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं छात्रावास से निर्धारित प्रारूप प्राप्त कर वांछित समस्त दस्तावेजों के निर्धारित तिथि तक सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग जशपुर में आवेदन जमा कर सकते है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!