बिजली संबंधित सभी शिकायतों और समस्याओं का किया जा रहा निराकरण, जशपुर जिले के सभी एसडीएम ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देशानुसर विद्युत विभाग द्वारा जिले के सभी विकासखण्डों में शिविर का आयोजन कर लोगों की बिजली संबंधी समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। वही जिले के सभी एसडीएम इस कार्य को लेकर अधिकारियों की बैठक ले रहे है। साथ ही सभी को गांव-गांव जाकर प्राप्त आवेदनों, शिकायतों और समस्याओं का तत्काल निराकरण करने का निर्देश दिए है। जिसके परिणाम स्वरूप अब उपभोक्ताओं के प्राप्त आवेदनों का निराकरण तेजी से हो रहा है। बेहतर कार्ययोजना तैयार करने बैठक लिए जा रहे है। इसी कड़ी में अनुविभागीय अधिकारी (रा0) बगीचा श्री ओंकार यादव द्वारा समस्याओं के निराकरण के संबंध में समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में  अनुभाग स्तर पर एक व्हाट्अप ग्रुप बनाने के निर्देश दिए। जिसमें बिजली से संबंधित समस्या एवं निराकरण का फोटो डालकर सूचना दिया जा सके। बिजली विभाग को सभी फीटर लाईन की सूची उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया।बिजली विभाग को सीएमओ नगर पंचायत बगीचा, एवं सीईओ जनपद पंचायत बगीचा के सहयोग से बिजली की समस्याओं का निराकरण करने हेतु निर्देशित किया गया।  बिजली विभाग को ग्राम बगीचा, महादेवडांड एवं सन्ना में कन्ट्रोल रूम स्थापित  हेतु निर्देशित किया ।बिजली विभाग द्वारा बताया गया कि बगीचा में 33केवी का दो फीडर है महेशपुर और खुटेरा जिसमें बगीचा से महेशपुर की दूरी 35 कि.मी. है एवं बगीचा से खुटेरा की दूरी 40 कि.मी. है। महेशपुर फीटर हमेशा बतौली लाईन से जुड़ा होने के कारण प्रभावित हो जाता है। चम्पा में नया सब स्टेशन बनना है, जिसमें सब स्टेशन कितना तैयार हुआ है, प्रगति प्रस्तुत करने निर्देशित किया।

वही फरसाबहार एसडीएम प्रदीप राठिया द्वारा बिजली विभाग के स्टाफ की बैठक ली गई। दोनों जूनियर इंजीनियर उपस्थित थे। विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से संचालन हेतु आवश्यक निर्देश दिए गए। अंकिरा सबस्टेशन में स्टाफ की कमी है, जिससे  कई समस्या होती है व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इसी तरह कांसाबेल में एसडीएम  द्वारा कांसाबेल तहसील अंतर्गत अधिकारियों की बैठक ली गयी। बैठक के दौरान विद्युत विभाग के सभी अधिकारी कर्मचारी का वाट्सअप ग्रुप बना कर समय समय होने वाली समस्या की जानकारी देने कहा गया।डोकड़ा सबस्टेशन की पूर्ति रिपोर्ट देने,लाइनमैन हेतु सेफ्टी किट प्रदान करने कहा गया।हथ गड़ा मे टंकी निर्माण के बाद बिजली की आवश्यकता है जिसके लिए शीघ्र  प्रतिवेदन देने हेतु निर्देशित किया गया।लौ वोल्टेज एरिया का चिन्हकान एवं उपाए हेतु निर्देश दिए गए।

इसी तरह अनुविभागीय अधिकारी (रा0)  जशपुर  श्री प्रशांत कुशवाहा द्वारा  बिजली विभाग के समस्याओं के निराकरण एवं आगामी दिवस में निर्बाध विद्युत  आपूर्ति के संबंध में समीक्षा की गई। बैठक में बिजली विभाग द्वारा बताया गया कि जशपुर में 132केवी का 1 सब स्टेशन 33 केवी का 8 सब स्टेशन है एवं 30 फीडर 11 केवी के है जिसमे   33 केवी के सभी लाइन दुरुस्त किये जा चुके हैं सिर्फ 11 केवी के 31 फिडरों में कार्य बाकी है   विभाग के द्वारा 20 दिन का समयसीमा लिया गया है ताकि 30 फीडरो की दुरुस्ती की जा सके। अनुविभाग स्तर पर एक व्हाट्अप ग्रुप बनाया गया है। जिसमें बिजली से संबंधित समस्या एवं निराकरण का फोटो डालकर सूचना दिया जा सके। साथ ही निर्देशित किया गया है कि नेटवर्क विहिन क्षेत्र मे जाने पर ग्रुप में पूर्व सूचना देवें एवं अपना कार्य किसी जिम्मेदार व्यक्ति को देकर जाएं। बिजली विभाग के द्वारा मरम्मत के लिए मजदूरो की कमी बताई गई फीडर मरम्मत के दौरान मदद हेतु  सीईओ जनपद पंचायत जशपुर मनोरा को सहयोग हेतु  निर्देशित किया गया।बिजली विभाग के द्वारा बताया गया कि उनके पास पर्याप्त मात्रा में स्पेयर इन्वेंट्री उपलब्ध है। बिजली विभाग के द्वारा माइनर फॉल्ट में 20 मिनट, तार टूटने में 2 घंटे एवं क्षती होने पर दिन में चार घंटे एवं रात में 12 से 15 घंटे में मरम्मत कार्य कर विद्युत आपूर्ति बहाल करने हेतु आश्वास्त किया गया। एसडीएम  कुनकुरी श्री नंदजी पांडे द्वारा विकासखंड दुलदुला के विद्युत विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की बैठक ली गई एव आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!